Saturday, September 25, 2021

बिहार : कोरोना काल में नौकरी की परीक्षाओं को मिली छूट, वोकेशनल कोर्स के लिए भी होगा एंट्रेंस एग्जाम, परीक्षा पर यह निर्णय

PATNA : राजधानी पटना से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. Bihar Sarkar के तरफ से बड़ा आदेश जारी किया गया हैं.

कोरोना काल में Naukri या बहाली की परीक्षाओं के आयोजन की इजाजत दे दिया गया है. बिहार सरकार के इस फैसले को लेकर मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण ने सभी जिलों के DM, SP, SSP और विभिन्न विभागों केसभी वरीय अधिकारियों को पत्र लिखकर जानकारी दी है. इसके अलावें सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है.

गृह विभाग के तरफ से जारी आदेश संख्या 4395 के अनुसार Corona Guidelines में बदलाव किया गया है. आदेश संख्या 3646 में बदलाव करते हुए सरकार ने यह कहा हैं कि

“विश्वविद्यालय, सभी प्रकार के कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान और 11वीं और 12वीं तक के स्कूलों को कुल छात्रों के 50% उपस्थिति के साथ खोला जा सकेगा. सभी सरकारी प्रशिक्षण संस्थान (Government Training Institute) भी प्रशिक्षुओं की 50% उपस्थिति के साथ खोला जा सकेगा.”

इसके अलावें “राज्य सरकार के आयोगों, पर्षद्, बोर्डों और अन्य समतुल्य संस्थानों द्वारा नियुक्ति और विभिन्न व्यवसायिक पाठ्यक्रमों (Professional Courses) में प्रवेश या चयन हेतु प्रतियोगिता परीक्षाओं (Competitive Exam) का आयोजन Covid अनुकूल व्यवहार और अद्यतन मानक संचालन प्रक्रिया (Standard Operating Procedures – SOP) के अनिवार्य अनुपालन के साथ अनुमान्य होगा.”

सरकार के इस आदेश के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश और मानक संचालन प्रक्रिया (Standard Operating Procedures – SOP) शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया जाएगा.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

Online माध्यम से शिक्षण की व्यवस्था को प्राथमिकता दिया जा सकेगा. स्वास्थ्य विभाग शैक्षणिक संस्थानों के वयस्क छात्र और छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मियों के लिए Corona Vaccination की विशेष व्यवस्था करेगा.”

सरकार ने एक बार फिर से यह स्पष्ट किया है कि “विश्वविद्यालय, सभी प्रकार के कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान और 11वीं और 12वीं तक के सभी स्कूलों को छोड़कर

अन्य सभी स्कूल, कोचिंग, ट्रेनिंग और शैक्षणिक संस्थान फिलहाल बंद रहेंगे. इस अवधि में विद्यालयों और विश्वविद्यालयों द्वारा किसी भी तरह की परीक्षाएँ नहीं लिया जाएगा.”

बता दे कि, कि 5 जुलाई को Bihar Sarkar की ओर से Unlock-4 का ऐलान किया गया था. 6 अगस्त तक के लिए Unlock- 4 की नई Guidelines जारी की गई थी.

जिसमें Universities, सभी कॉलेज, Technical Educational Institutions, Government Training Institutes, 11वीं और 12वीं तक के स्कूलों को 50% छात्रों की उपस्थिति के साथ खोलने का आदेश दिया गया था.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.