Friday, September 24, 2021

बिहार में 15 अगस्‍त से बदल जाएगी कोरोना टीकाकरण की व्‍यवस्‍था, सभी डीएम को दिया गया यह निर्देश

Bihar Covid Vaccination News : बिहार के सभी जिले में Covid Vaccine की सिर्फ दूसरी डोज के लिए अलग टीकाकरण केंद्र बनेंगे.

जिलों को 13 अगस्त तक जिलावार कम से कम 10 केंद्र चिह्नित करने को निर्देश दिए गए हैं. 15 अगस्त से ऐसे केंद्रों पर Vaccination की दूसरी डोज देने का अभियान शुरू किया जाना हैं.

राज्य में 16 जनवरी से Covid Vaccination का अभियान शुरू हुआ था. पहले चरण में 45-59 और 60 से अधिक उम्र वालों के साथ साथ हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर को टीकाकरण किया गया.

नौ मई से 18 से ऊपर के सभी लोगों के लिए Free Vaccination की व्यवस्था बहाल की गई. अब यह देखा जा रहा है कि Vaccine की पहली डोज के लिए लोग जिस तत्‍परता से आ रहे हैं,

मुज़फ्फरपुर में नौकरी से संबंधित नोटिफिकेशन पाने के लिए इस टेलीग्राम ग्रुप को अभी जॉइन करें : Join Now

उनकी तत्‍परता दूसरी डोज के लिए बिल्कुल कम हो गई है. इसका एक बड़ा कारण Vaccination Center पर बढ़ती भीड़ भी है.

पूर्व में Covishield और Covaccine का दूसरा टीका लेने के लिए 28 दिन का अंतर रखा गया था. बाद में Covishield के लिए 54 दिन की अंतर और अंत में इसे बढ़ाकर 84 दिन के अंतर की सीमा रखी गई हैं.

लंबे अंतर की वजह से सूबे में जहां 2.32 करोड़ लोगों को Covid Vaccine का पहला टीका दिया गया तो वहीं दूसरा Vaccine लेने वालों की संख्या राज्य में मात्र 44.52 लाख ही है.

इस अंतर को कम करने और Vaccine की दूसरी डोज से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए Covid Vaccine की दूसरी डोज के लिए अलग केंद्र बनाए जा रहे हैं.

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिलों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गया हैं.

जिलाधिकारियों और सिविल सर्जनों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वें अपने प्रभार वाले जिलों में कम से कम 10-10 केंद्र चिह्नित करें जहां पर सिर्फ Covid Vaccine की दूसरी डोज देने की व्यवस्था हो.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.