Wednesday, July 28, 2021

BIHAR : सरकार का बड़ा फैसला, विद्यालय सहायकों और परिचारियों के 50 फीसद पदों पर अनुकंपा नियुक्ति, कुल 2301 पद

Sarkari Naukri, एडमिट कार्ड, परीक्षा और रिजल्ट से संबंधित समाचार अब इस टेलीग्राम ग्रुप में डाला जाएगा, इसे अभी जॉइन करें
Telegram Group : Join Now

PATNA : बिहार में नियोजन इकाइयों के मृत शिक्षकों के आश्रितों की भी अनुकंपा (compassionate) पर बहाली होगा. इसके लिए बिहार सरकार पहली बार बड़ा फैसला लेते हुए 1172 विद्यालय सहायक (लिपिक- Clerk) और 1129 विद्यालय परिचारी (आदेशपाल- commandant) पदों की स्वीकृति दे दी हैं.

सबसे महत्वपूर्ण बात इसमे यह है कि विद्यालय सहायकों और परिचारियों के 50 फीसद पदों पर अनुकंपा (compassionate) बहाली सुनिश्चित होगा. शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को ही इस संबंध में आदेश जारी कर दिया हैं.

यह भी जानें

▪️ सेवाकाल में नियोजन इकाइयों के मृत शिक्षकों के आश्रित को नियत वेतन पर बहाल किये जायेंगे.

▪️विद्यालय सहायक (Clerk) को प्रतिमाह 16,500 रुपये और विद्यालय परिचारी (commandant) को प्रत्येक माह 15,200 रुपये मिलेगा.

▪️शिक्षा विभाग 1172 लिपिक (Clerk) वहीं 1129 आदेशपाल (commandant) के सृजित पदों को स्वीकृति दे दी हैं.

Sarkari Naukri, एडमिट कार्ड, परीक्षा और रिजल्ट से संबंधित समाचार अब इस टेलीग्राम ग्रुप में डाला जाएगा, इसे अभी जॉइन करें
Telegram Group : Join Now

नियत वेतन पर बहाल किए जाएंगे

माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह द्वारा जाारी आदेश के अनुसार सेवाकाल में नियोजन इकाइयों के मृत शिक्षकों के आश्रितों को नियत वेतन पर बहाल किया जाएगा.

इसका लाभ लेने के लिए आश्रितों को उसी नियोजन इकाई में अनुकंपा (commandant) बहाली के लिए आवेदन करने होंगे जहां पर उनके अभिभावक पहले से बहाल थे.

बता दे कि, यह व्यवस्था सभी राजकीयकृत माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों तथा प्रोजेक्ट कन्या माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में लागू किया गया हैं.

नियत वेतन के अंतर्गत अनुकंपा (commandant) पर बहाल विद्यालय सहायक को प्रतिमाह 16,500 रुपये वहीं विद्यालय परिचारी को प्रत्येक माह 15,200 रुपये मिलेंगे.

आवेदक की शैक्षणिक योग्यता को माना जाएगा आधार

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने यह बताया कि 21 अगस्त, 2020 के अंतर्गत विद्यालय सहायक (Clerk) एवं विद्यालय परिचारी (commandant) के पद सृजन किया गया हैं.

वहीं एक जुलाई, 2006 के बाद सेवाकाल में शिक्षक या फिर शिक्षकेत्तर कर्मचारी के मृत्यु होने पर संबंधित आश्रित उस क्षेत्र के विद्यालय से संबंधित नियोजन इकाई में जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से आवेदन करेंगे जहां पर अभिभावक कार्यरत थे.

अनुकंपा (commandant) की बहाली में सभी आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर विद्यालय सहायक और विद्यालय परिचारी के पद नियोजन अनुमान्य किया जाएगा.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.