Sunday, September 26, 2021

बिहार में बंद होगा एक से आठवीं तक के प्राइवेट स्कूल! जानिए CM नीतीश सरकार का यह नया आदेश

NEAR NEWS PATNA DESK : बिहार में अब कक्षा पहली से कक्षा आठवीं तक का कोई भी निजी प्रारंभिक स्कूल (Private Elementary School) बिना सरकार से स्वीकृति लिए संचालित नहीं हो सकेगा.

सरकार से प्रस्वीकृति लेने के लिए शिक्षा विभाग ने ऐसे सभी स्कूलों को पांच माह का समय दिया है. 31 दिसम्बर 2021 के बाद से किसी भी निजी स्कूल का संचालन बिना प्रस्वीकृति के नहीं हो सकेगा.

इसके साथ ही जिन भी विद्यालयों को संचालन की प्रस्वीकृति पहले से सरकार से ऑफलाइन माध्यम से मिली है, उनके लिए भी सख्ती किया गया हैं.

ऐसे सभी स्कूलों को अपने सारे Document सरकार के वेबपोर्टल पर Online Upload करने होंगे. इसके लिए इन स्कूलों को दो माह का अतिरिक्त समय दिया गया है.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने मंगलवार को निजी प्रारंभिक स्कूलों के संचालन को लेकर यह निर्देश जारी किये हैं. गौरतलब हैं कि बिहार समेत देशभर में 6 से 14 साल के बच्चों के लिए Right to Compulsory and Free Education Act 2009 लागू हैं.

इसको लेकर बिहार में बच्चों के Free and Compulsory Education Rules-2011 प्रभावी है. Act 2009 की Section 18 एवं Act 2011 के Section 11 के प्रावधानों के तहत राज्य के सभी निजी प्रारंभिक विद्यालयों को अनिवार्य रूप से सरकार की प्रस्वीकृति प्राप्त करना हैं.

कैसे मिलता है प्रस्वीकृति

प्रारंभिक निजी विद्यालयों को प्रस्वीकृति जिला स्तर पर गठित त्रिस्तरीय समिति द्वारा निर्धारित मापदंडों के को फूल फील करने वाले संचालकों को दिया जाता हैं.

बताते चलें कि, जिला शिक्षा पदाधिकारी इस समिति के अध्यक्ष होते हैं. समिति निजी स्कूलों से आवेदन प्राप्त करने के उपरांत उसका स्थल जांच कर

देखती हैं कि क्या बच्चों के लिए उक्त शैक्षिक संस्थान में तमाम तरह की पर्याप्त व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं अथवा नहीं.

आनलाइन ई संबंधन पोर्टल पर करना होगा आवेदन 

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने 22 जुलाई को ही विभाग द्वारा विकसित e-Sambandhan Portal को लांच किया था.

प्रस्वीकृति की प्रक्रिया को सुविधाजनक, पारदर्शीता और सुमन बनाने के लिए यह व्यवस्था हुआ है. संचालन की चाह रखने वाले सभी निजी स्कूलों को सरकार से स्वीकृति प्राप्त करने के लिए

Online माध्यम से ही आवेदन करना होगा. शिक्षा विभाग के वेबसाइट पर e-sambandhan या edu-online.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा.

30 सितम्बर तक तमाम कागजात अपलोड करने होंगे

प्राथमिक निदेशक डा. रणजीत कुमार सिंह ने मंगलवार को जारी अपने आदेश में सभी डीईओ को यह कहा है कि नई व्यवस्था के अंतर्गत पूर्व में प्रस्वीकृति प्राप्त करने वाले

सभी निजी प्रारंभिक विद्यालयों से उनके कागजात अपलोड कराया जाए. यह कार्य 30 सितम्बर तक हर हाल में पूरा कर लिया जाय.

इसके बाद सभी निजी विद्यालयों को प्रारंभिक विद्यालयों की तय मापदंडों के अंतर्गत जांच कर प्रस्वीकृति प्रमाण पत्र (Acceptance Certificate) निर्गत किया जाएगा.

जिला स्तर पर 31 दिसम्बर 2021 तक हरहाल में यह कार्य पूर्ण कर लें ताकि इसके बाद प्रस्वीकृत निजी स्कूलों का QR Codeode Certificate निर्गत हो सके.

लंबित आवेदनों पर अब ऑफलाइन कोई कार्रवाई नहीं 

निदेशक ने यह साफ किया हैं कि लंबित आवेदनों पर प्रस्वीकृति संबंधी अब कोई भी कार्रवाई आफलाइन नहीं किया जाएगा. जिन जिलों में जो भी प्रस्वीकृति का मामला लंबित हैं,

नई व्यवस्था के अंतर्गत वैसे मामलों में Online आवेदन प्राप्त किये जाएं. इसको लेकर संबंधित निजी स्कूलों की प्रबंध समिति के अध्यक्ष या फिर व्यवस्थापक को निर्देशित करें.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.