Friday, March 29, 2024
HomeBiharमंडप में बैठने से पहले बोला लड़का, कुंडली में गुण तो मिल...

मंडप में बैठने से पहले बोला लड़का, कुंडली में गुण तो मिल गए; कोरोना रिपोर्ट दिखाइए

ARWAL : कोरोना की यह दूसरी लहर ने रिश्तों पर भी खासा प्रभाव डाल रहा हैं. किसी तरह का संक्रमण न फैले इसके लिए शादी समारोहों को आयोजित करने वाले परिवार काफी एहतियात बरत रहे हैं.

मेहमानों की सूची छोटा कर रहे हैं.अरवल के एक परिवार ने कुछ ऐसी ही सजगता दिखाई कि चर्चा आम हो गया.

दरअसल लड़के वालों ने वधु की कोरोना जांच रिपोर्ट की मांग कर दी. स्वजनों ने भी लड़की का कोरोना टेस्ट करवा दिया.

दोनों हैं इजीनियर, आठ मई को शादी

दरअसल, अरवल प्रखंड क्षेत्र के चकिया निवासी व्यक्ति की बेटे की शादी सासाराम जिले की रहने वाली लड़की से पक्की हुई. बेंगलुरु में लड़की सॉफ्टवेयर इंजीनियर है,

इधर लड़का भी इंजीनियर हैं. दोनों का विवाह आठ मई को होना तय है. इधर, लड़की वालों के घर शादी की तैयारी चल रही थी कि लड़के वालें के यहां से लड़की पक्ष के मोबाइल पर एक फोन आया.

फोन पर कहा गया कि कुंंडली में गुण तो मिल गए, अब लड़की का कोरोना टेस्ट कराकर रिपोर्ट भेजिए. लड़की पक्ष होने के कारण परिवार वालें न भी नहीं बोल पाए.

परिवार ने लड़की का कोरोना की जांच के लिए सैंपल दे दिया, वहीं वधू पक्ष का कहना हैं कि, हिंदू रस्म-रिवाज के अनुसार लोगों के यहां हमेशा से यह परंपरा थी कि

शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन की कुंडली मिलान किया जाता था. यह कैसा समय आ गया हैं कि, शादी से पहले कोरोना की जांच रिपोर्ट मिलान कर रहे हैं.

कई रस्मों को बदल कर रख दिया है कोरोना

कोरोना के इस महामारी ने शादी समारोह में कई रस्में को बदल कर रख दिया हैं. कोरोना के संक्रमण से पूर्व जहां लोग शादी समारोह में ज्यादा से ज्यादा लोगों को आमंत्रित करते थे,

वहीं अब परिस्थिति बिल्कुल उलट हैं, इस पर अब पाबंदी लगा दी गई है. एक तो लोग मेहमानों की संख्याओं को कम कर रहे हैं. वहीं आमंत्रण पत्र को मोबाइल से ही भेजा जा रहा हैं.

इसके अलावें लोग खाना बनाने वाले को बुक करने से पहले इस बात की भी गारंटी ले रहे हैं कि उनके यहां काम करने वाला कोई भी कर्मी कोरोना पॉजिटिव तो नहीं हैं.

मास्क देकर बारात का हो रहा स्वागत

कोरोना के इस संक्रमण से पूर्व शादी के मौकों पर बारात के दरवाजे पर लगते ही घरवाले इत्र से स्वागत करते थे. इस दौरान फूल भी भेंट किया जाता था.

कोरोना संक्रमण ने इन सभी रस्मों पर ब्रेक लगा दिया हैं. अब इत्र की जगह सैनिटाइजर और स्वागत के लिए दिए जाने वाले फूल की जगह मास्क देकर प्रवेश करवाया जा रहा हैं.

इतना ही नहीं गले मिलने की जगह अब हाथ जोड़कर ही एक-दूसरे का अभिवादन करते वर और वधू पक्ष के लोग दिख रहे हैं.

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.