Wednesday, July 28, 2021

कोरोना के बीच बिहार पंचायत चुनाव को लेकर उम्मीदवारों और मतदाताओं के लिए गाइडलाइन और जुर्माना चार्ज जारी

PATNA : बिहार में कोरोना संक्रमण के बीच बिहार पंचायत चुनाव (Election) को लेकर तैयारियां जारी हैं. पंचायत चुनाव (Election) के दौरान वोटिंग में हर बूथ पर मतदाताओं (voters) का टेम्प्रेचर लिया जाएगा.

वैसे, मतदाता जिनका शारीरिक तापमान तय मानक से ज्यादा पाए जाने पर उन्हें मतदान (vote) के अंतिम समय में वोटिंग का मौका मिलेगा.

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर Covid-19 से जुड़ा डिटेल Guideline जारी किया हैं. इसका पालन सभी जिलों में जिला निर्वाचन पदाधिकारी (District Election Officer), पंचायत सह जिलाधिकारी के माध्यम से कराया जाएगा.

राज्य निर्वाचन आयोग के तरफ से जारी Guideline के मुताबिक मतदान (vote) के दौरान अंतिम चरण में मतदान को लेकर वोटरों को टोकन से दिए जाएंगे.

आयोग के अनुसार सभी पीठासीन (Presiding) पदाधिकारियों को 1 से 100 से के तक पहले से छपे हुए टोकन उपलब्ध करवाया जाएगा.

मतदान केंद्र पर तैनात पदाधिकारी इन टोकनों को ऐसे मतदाताओं को देंगे जिनका बॉडी टेम्प्रेचर अधिक पाया गया हैं और जिन्हें अंतिम घंटे में मतदान करना हैं.

इतना ही नहीं पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन पत्र (online enrollment form) दाखिल करने का विकल्प भी दिया जाएगा.

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) की वेबसाइट पर नामांकन प्रारूप उपलब्ध होगा. उम्मीदवार नामांकन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं

और उसका प्रिंट निकालकर Form-6 में निर्वाचन पदाधिकारी (election officer) की तरफ से जारी सूचना में दिए गए स्थान पर नामांकन दाखिल करेंगे.

राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव की तैयारियों से लेकर मतदान और मतगणना तक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर स्तर से पुख्ता इंतजाम करने में जुट गया हैं.

पंचायत चुनाव में ड्यूटी करने वाले सभी अधिकारियों और प्रत्याशियों के साथ-साथ मतदाताओं को भी कोरोना महामारी से बचाने के लिए सावधानी बरतने को कहा गया हैं.

मास्क पहने बगैर अगर कोई मतदाता वोट देने आता हैं तो उस पर तुरंत 50 रुपये जुर्माना लगा कर जुर्माना वसूला जाएगा. मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग के तरफ से भी मास्क का इंतजाम किया जाएगा.

इसके बाद भी अगर किसी के द्वारा गाइडलाइन तोड़ा जाता है तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम (disaster management act) और भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.