Monday, March 8, 2021

82 हजार रुपए किलो सब्जी, बिहार में कहां हो रहा इसकी खेती?

बिहार में गरीबी है. पलायन है. Berojgari है. अपराध है. सियासत है. बाढ़ है. सूखा है. जाड़ा हैं. गर्मी हैं. बरसात है. मगर 82 हजार रुपए किलो बिकने वाला सब्जी भी है.

और इसकी खेती भी हो रहा है. इसके खरीदार भी हैं. इसे दुनिया के सबसे महंगा सब्जी कहा जाता है. इसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमत सुनकर आप भी चौंक गए होंगे.

औरंगाबाद में एक किसान विश्व का सबसे महंगा सब्जी की खेती कर रहा है. आसपास के लोगों को यह समझ में ही नहीं आ रहा हैं कि आखिर उसने किस चीज की खेती किया है.

इसे वो कहां पर बेचेगा? कौन इसकी इतनी महंगी सब्जी को खरीदेगा? इसे कैसे पकाया जाएगा? आखिर इतना महंगा सब्जी कौन खाएगा?

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी Hop Shoots

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी का नाम है हॉप शूट्स (Hop Shoots). एक किलो Hop Shoots की International Markets में 1 हजार यूरो यानी 82 हजार रुपए कीमत है.

यह ऐसी सब्जी है जो शायद ही आपको किसी स्टोर पर या फिर बाजार में दिखे. अगर इसे देखना हैं तो आपको औरंगाबाद के किसान अमरेश कुमार सिंह के खेत तक आना होगा.

नवीनगर प्रखंड के करमडीह गांव में इसका खेती हो रहा है. अमरेश के अनुसार भारतीय सब्जी अनुसंधान वाराणसी (Indian Vegetable Research Varanasi) के कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर लाल की देखरेख में 5 कट्ठा जमीन पर इसका ट्रायल खेती किया गया है.

इसके पौधे को 2 महीने पहले लगाया गया था जो की अब धीरे-धीरे बड़ा हो रहा हैं. पौधे के बढ़ने के साथ साथ अमरेश की उम्मीदें भी बड़ी हो रही हैं.

दवा और बीयर बनाने में Hop Shoots का इस्तेमाल

Hop Shoots सब्जी बाजार में उपल्बध नहीं होता है. इसका इस्तेमाल एंटीबॉयोटिक (Antibiotics) दवाओं को बनाने में होता है.

TB के इलाज में Hop Shoots से बनी दवा कारगर साबित होता है. इसके फूलों का इस्तेमाल Beer बनाने के काम में लाया जाता है.

इसके फूलों को हॉप कोन्स (Hop Cones) कहते हैं. बाकी टहनियों का इस्तेमाल खाने में किया जाता है. इससे आचार भी बनाया जाता है, जो की काफी महंगी बिकती हैं.

यूरोपीय देशों में Hop Shoots का डिमांड

यूरोपीय देशों में इसका खेती काफी किया जाता है. ब्रिटेन और जर्मनी के लोग इसे काफी पसंद करते हैं.

वसंत ऋतु का मौसम Hop Shoots की खेती के लिए काफी मुनासिब माना जाता है. भारत सरकार (Indian Government) इन दिनों इस सब्जी की खेती पर वैज्ञानिक रिसर्च (Scientific Research) करा रही है.

वाराणसी स्थित सब्जी अनुसंधान संस्थान (Indian Vegetable Research Varanasi) में इसकी खेती पर काफी काम चल रहा है.

अमरेश ने Hop Shoots की खेती के लिए अनुरोध किया था जिसे मान लिया गया. अगर अमरेश द्वारा किया जा रहा प्रयास सफल रहा तो बाकी किसानों की किस्मत पलट सकता है.

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

33,257FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2020 All Rights Reserved.