Saturday, September 25, 2021

1.21 लाख शिक्षकों की बहाली ओपन कैंप से होगा, भर्ती शिड्यूल जारी, मेरिट लिस्ट में नहीं आने वालों के लिए ये प्रावधान

PATNA : 1.21 लाख शिक्षकों (Primary and High School) की बहाली के लिए काउंसलिंग 5 जुलाई से होगा. शुरुआत उन नियोजन इकाइयों से होगा, जहां दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं मिला हैं.

बाकी जगहों पर 2 से 8 अगस्त तक काउंसिलिंग जारी रहेगा. ओपन कैंप के अंतर्गत इस बहाली प्रक्रिया को पूरा कराया जाएगा. इसमें मेधा सूची में शामिल सभी अभ्यर्थियों को बुलाये जाएंगे.

एक अभ्यर्थी एक ही जगह के काउंसिलिंग में शामिल हो सकेंगे. वहीं पर उनके सभी ओरिजिनल सर्टिफिकेट जमा होंगें. यदि कोई डुप्लीकेट प्रमाण पत्र के आधार पर एक से ज्यादा नियोजन इकाइयों में नियोजन करने का प्रयास करेगा, तो उनका पात्रता सभी नियोजन इकाइयों के लिए समाप्त हो जाएगा.

बुधवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने शिक्षक बहाली के लिए शिड्यूल जारी कर दिया हैं. हर नियोजन इकाई में अनुमोदित सूची के मुताबिक सभी अभ्यर्थियों को नियुक्ति (appointment) संबंधी प्रमाण पत्रों के साथ बुलाये जाएंगे.

नियोजन इकाई काउंसिलिंग के दिन ही 5 बजे तक रिक्त पदों पर चयनित सभी अभ्यर्थियों की सूची जारी कर इसकी सूचना जिला मुख्यालय को देगी.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन 15 तक

तय तारीख के अनुसार औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन 2 जुलाई तक किया जाएगा. मेधा सूची पर आपत्ति 3 से 9 जुलाई तक किया जा सकेगा.

मेधा सूची पर आपत्ति का निराकरण 12 जुलाई तक किया जाएगा. वहीं मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन 15 जुलाई तक किया जाएगा. जिला द्वारा मेधा सूची का अंतिम अनुमोदन 24 जुलाई को होगा.

काउंसलिंग में ये प्रमाण पत्र जरूरी

मूल प्रमाण पत्र में मैट्रिक, इंटर और स्नातक का अंक व प्रमाण पत्र, शिक्षक प्रशिक्षण का अंक और प्रमाण पत्र, टीईटी उत्तीर्णता का प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और आवासीय प्रमाण पत्र.

प्रत्येक काउंसलिंग के अगले ही दिन नियोजन इकाई चयनित द्वारा चयनित सभी प्रमाण पत्र को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) को उपलब्ध करवाएंगे.

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने यह कहा कि अगस्त तक छठें चरण के शिक्षक बहाली प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. जिसका शिड्यूल जारी हो गया है.

2019 STET में वैसे अभ्यर्थी, जो क्वालिफाई हैं, लेकिन मेरिट लिस्ट में नहीं आये हैं. ऐसे अभ्यर्थियों को आगे के चरण में बहाली का मौका दिया जाएगा.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.