Sunday, September 26, 2021

जिन लोगों की कुंडली नहीं मिलती और फिर भी शादी कर लेते हैं तो रिश्ते में क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं?

Religion : हिंदू धर्म में शादी के लिए रिश्ता तय करने से पहले लड़का – लड़की की कुंडली मिलान (Horoscope Matching) किया जाता हैं. हिंदू धर्म में कुंडली के गुणों का मिलना बहुत जरूरी माना गया हैं.

जिन लोगों की कुंडली (Horoscope) के गुण एकदूसरे से नहीं मिलते, उन लोगों की शादी में काफी अड़चनें आती हैं और ऐसी शादी की अनुमति परिजन नहीं देते हैं.

शादी कोई खेल नहीं हैं, शादी जन्म जन्मांतर का रिश्ता हैं. शादी के बंधन में बंधने के बाद वर और वधू को जीवनभर के लिए एक दूसरे का साथ निभाने होते हैं.

यही वजह है कि शादी से पहले लड़का और लड़की के परिजन दोनों की कुंडली के गुणों का मिलान करवाते हैं. आपको बता दें कि कुंडली (Horoscope) के कुल 36 गुण होते हैं, इनमे से जितने ज्यादा गुण मिलते हैं,

वह शादी उतनी ही ज्यादा बेहतर मानी जाती हैं. शादी के लिए लड़का और लड़की के 36 में से कम से कम 18 गुण मिलना बहुत जरूरी माना जाता हैं.

बिना गुण मिलाए शादी करने पर हो सकती हैं ऐसी दिक्कतें

हालांकि, प्रेम विवाह के मामलों में लड़का – लड़की कुंडली गुण (Horoscope Matching) मिलान पर ज्यादा भरोसा नहीं रखते हैं. वे बिना गुण मिलान करवाये ही शादी कर लेते हैं.

कुछ मामलों में तो गुण मिलाए भी जाते हैं परंतु 18 से कम गुण मिलने पर भी लोग शादी कर लेते हैं. ज्योतिष शास्त्रों (Astrology) के अनुसार जिन लोगों के 18 गुण से कम मिलते हैं,

उन लोगों का वैवाहिक जीवन काफी कष्ट में गुजरता हैं. ऐसे लोगों को अपने वैवाहिक जीवन में कई तरहों की दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं.

कई बार तो प्रेम विवाह के कुछ ही समय बाद वर और वधू के बीच मतभेद और मनभेद होने लगता हैं. ऐसे में उनका वैवाहिक जीवन बर्बाद हो जाता हैं.

इतना ही नहीं, कुछ मामलों में तो बात इतना ज्यादा बिगड़ जाता हैं कि तलाक लेने तक की नौबत आ जाता है. यही वजह हैं कि बड़े-बुजुर्ग गुण (Horoscope Matching) मिलाने के बाद ही लड़का लड़की की शादी करने की सलाह देते हैं.

गुणों के बेहतर मिलान के बाद भी टूट जाते हैं रिश्ते

मान्यताओं के अनुसार कुंडली मिलान (Horoscope Matching) के बिना की गई शादी के बाद वर – वधू का केवल वैवाहिक जीवन ही नहीं बल्कि उनकी निजी जीवन भी बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है.

वर और वधू के बीच छोटी-छोटी बातों पर बहु झगड़ा होने लगता है. और इस झगड़े की वजह से उन दोनों पक्ष के परिवारों पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है.

हालांकि, इस बात से भी नकारा नहीं जा सकता हैं कि गुण मिलने के बाद भी कई लोगों की शादियां बर्बाद हो जाती हैं और उनका रिश्ता टूट जाता हैं.

आज भी हमारे समाज में ऐसी कई शादियां टूटते हुए देखा गया हैं जिनमें लड़का और लड़की की कुंडली (Horoscope) में गुणों का बेहतर मिलान किया गया था

लेकिन शादी के बाद उनके वैवाहिक जीवन में कलह हावी हो गए. हालांकि, ऐसे मामलों में वर – वधू की कुंडली (Horoscope) के ग्रह भी जिम्मेदार हो सकते हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.