Wednesday, July 28, 2021

WhatsApp पर भी कर सकते हैं कॉल रिकॉर्ड, जानें ये आसान ट्रिक

TECHNOLOGY : कई बार हमें Call पर जरूरी बातें Record करनी होती हैं. ऐसे में अगर Call Whatsapp पर हो तो Record करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है,

लेकिन अब आप Instant Messaging App WhatsApp की मदद से अब आप टेक्स्ट मैसेज के अलावें Audio और Video दोनों तरह की Call को Record कर सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे इस ऐप पर Call Record कर सकते हैं.

Android यूजर्स ऐसे करें कॉल रिकॉर्ड

अगर आप Android यूजर हैं तो सबसे पहले आप क्यूब Call Recorder को Download करना होगा.

इस ऐप को ओपन करने के बाद Whatsapp पर जाएं और जिससे आपको बात करनी है उस यूजर को Call करें. इस दौरान आपको क्यूब Call विजेट दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी Call Record हो रही है.

यदि आपके Phone में error शो कर रहा है तो एक बार फिर आप क्यूब Call Recorder को ओपन करें. इस बार आपको ऐप की Setting में जाकर Voice Call में Force Voip पर क्लिक करना है.

इस पूरे प्रोसेस के बाद आप एक बार फिर Whatsapp Call लगाएं. अगर इस बार भी क्यूब Call Recorder शो नहीं कर रहा तो इसका मतलब यह है कि यह आपके Mobile में काम नहीं करेगा.

iPhone यूजर्स ऐसे करें कॉल रिकॉर्ड

वहीं अगर iPhone यूजर हैं और WhatsApp Call Record करना चहते हैं तो आपको अपने iPhone को लाइटनिंग केबल की मदद से MaC से कनेक्ट करें.

जिसके बाद आपको अपने iPhone पर Trust this computer पर क्लिक करें. अगर आप पहली बार मैक से अपना iPhone फोन कनेक्ट कर रहे हैं तो आप QuickTime Open करें और इसमें आपको फाइल सेक्शन में जाकर New Audio Recording का ऑप्शन मिलेगा.

इसमें आपको Record Button के नीचे के तरफ इशारा करते हुए arrow दिखेगा. जिस पर आपको Click करना है और iPhone को सलेक्ट करना है.

इस प्रोसेस को पूरा करके आप Android और iPhone में बड़े ही आसानी से किसी का भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.