Friday, June 25, 2021

शराब पीते हैं तो जान लीजिए… जब एक पेग अंदर जाता हैं तो शरीर में क्या-क्या खेल करता है?

जब कोई शराब पीता हैं तो कुछ देर तक तो कुछ नहीं होता, लेकिन थोड़ी देर बार उस शख्स की आवाज में बदलाव होने लगता हैं. थोड़ी देर बार उन्हें में चलने में भी मुश्किल होने लगता है

और वह शरीर से कंट्रोल को खो देता है. कभी आपने यह सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता हैं और क्यों थोड़ी देर बाद ही शराब असर दिखाना शुरू कर देता है.

ऐसे में जानते हैं कि शराब जब आपके शरीर में जाता हैं तो क्या-क्या असर दिखाती हैं और साथ ही यह जानेंगे कि आखिर शराब का शरीर में क्या-क्या असर होता है…..

जैसे ही शराब की एक घूंट पीते हैं तो वो आपके अंदर जाते ही शरीर पर असर डालना शुरू कर देता है. एल्कोहल सबसे पहले हमारे पेट में गैस्ट्रिक एसिड बनाता हैं

सरकारी नौकरी/परीक्षा/रिजल्ट से संबंधित नोटिफिकेशन अब इस ग्रुप में डाला जाएगा, इसे जॉइन कर लें.
Telegram : Join
Facebook : Join

और यह पेट की म्यूकस लाइन में सूजन पैदा करता हैं. इसके बाद आंतें एल्कोहल को सोखती हैं और उसके बाद ये विंग के जरिए लीवर तक पहुंच जाता है.

लिवर काफी करीब होता है, इसीलिए ऐसे में इस बात की ज्यादा संभावना होती है कि यह पेट से सीधे लिवर में पहुंच जाता हैं.

डीडब्ल्यू की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद लीवर काफी सारे Alcohol को नष्ट कर देता हैं और शरीर पर होने वाले इसके प्रभावों को कम कर देता है.

लेकिन, जिन तत्वों को हमारा लीवर तोड़ नहीं पाता, वो सीधे दिमाग तक पहुंच जाता हैं. ऐसे में कुछ ही मिनटों बाद शरीर के पैक का असर मस्तिष्क होने लगता हैं.

यह भी पढ़े :  IBPS ने विभिन्न 10645 पदों पर निकाली बंपर भर्ती, 28 जून तक यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

Alcohol केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करता हैं. इसके बाद तंत्रिका तंत्र के कनेक्शन को यह तोड़ता है, जिसके बाद ये कोशिकाएं बहुत सुस्ती से काम करना शुरू कर देती हैं.

फिर मस्तिष्क खुद भी इस परिस्थिति से निपट नहीं पाता है. Alcohol मस्तिष्क के सेंटर पार्ट पर भी हमला कर देता हैं, जिसके बाद व्यक्ति खुद पर से कंट्रोल खो देता हैं.

बता दें कि, शराब पीने से हमारे लीवर पर काफी असर पड़ता हैं और जिसकी वजह से लीवर अपना काम ठीक से नहीं कर पाता हैं. खास बात ये हैं कि लीवर में दर्द नहीं होता हैं

और शराबी को पता नहीं लग पाता हैं कि उन्हें क्या दिक्कत हैं. इसका पता तभी लगता हैं, जब वें जांच के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं. इसलिए ज्यादा Alcohol पीने वालों को इसकी जांच करवानी चाहिए.

यह भी पढ़े :  1.21 लाख शिक्षकों की बहाली ओपन कैंप से होगा, भर्ती शिड्यूल जारी, मेरिट लिस्ट में नहीं आने वालों के लिए ये प्रावधान

शराब छोड़ने के बाद क्या होता है?

शराब का नशा सबसे पहले सेरेब्रम से उतरता हैं, जो की हमारे दिमाग का एक हिस्सा हैं. यही हिस्सा हमारे शरीर के चलने और बोलने को नियंत्रण करता हैं

और 8-10 घंटे बाद ही यहां से असर कम होता हैं. इसके बाद व्यक्ति ठीक से बोलने लगता हैं. वैसे शराब पीने के करीब दो दिन के बाद मस्तिष्क पहले की तरह काम करने लगता है.

अगर आप लंबे समय तक शराब पीते आ रहे हैं तो भी एक से दो महीने के बाद पेट सही से काम करने लग जाता है.

वहीं, हमारे लीवर को स्वस्थ होने में टाइम लगता हैं और शराब छोड़ने के बाद लीवर थोड़ी-थोड़ी करके ठीक होता हैं, लेकिन पहले जैसा ठीक नहीं हो पाता हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.