Friday, June 25, 2021

Update Aadhaar Address Online: आधार कार्ड में अपना पता इस तरह करें ऑनलाइन अपडेट, घर बैठे आएगा नया कार्ड

Update Aadhaar Address Online: अक्सर ऐसा देखा गया है कि Aadhar Card में गलत पता छप जाता है। ऐसे में गलत पता छप जाने के कारण Aadhaar Card में पता बदलवाने की आवश्यकता पड़ती है।

कई बार Aadhaar Card धारक द्वारा अपना घर बदलने की वजह से भी Aadhaar Card में New Address को अपडेट करने की आवश्यकता होती है। Aadhaar Card धारक नया पता अपडेट घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से करा सकते हैं।

Update Aadhaar Address Online अपडेट आधार एड्रेस ऑनलाइन

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के तरफ से Aadhar Card धारकों को यह सुविधा प्रदान करता है। बता दें, इसके लिए Aadhaar Card के साथ पहले से मोबाइल नंबर का Registered होना आवश्यक है।

आइए जानते हैं कि कैसे अपने Aadhaar Card में पते को अपडेट किये जा सकतें है।

Step 1. सबसे पहले Aadhaar Card धारक को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाना होगा – Click Here

Step 2. Aadhaar Card धारक यहां पहले My Adhaar पर फिर Update your adhaar पर और फिर Update your address online पर क्लिक करें।

Step 3. Aadhaar Card धारक को स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा। यहां पर Aadhaar Card धारक “Proceed update address” टैब पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े :  फिश एंड फिशरीज कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, प्रवेश परीक्षा 24 जुलाई को, जाने सबकुछ

Step 4. अब स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। Aadhaar Card धारक यहां पर अपना Aadhaar Number और कैप्चा कोड डालने के बाद Send OTP वाले विकल्प पर क्लिक करें।

Step 5. इसके बाद Aadhaar Card धारक को आधार के साथ Registered मोबाइल नंबर पर Aadhar Authorization के तरफ से एक OTP मिलेगा। Aadhaar Card धारक मोबाइल नंबर पर आए OTP दर्ज करें और इसके बाद लॉग-इन पर क्लिक करें।

Step 6. Aadhaar Card धारक अब “Update address via address proof” के विकल्प को चुने और अपना नया पता को दर्ज करें।

Step 7. इसके बाद मांगे जा रहें दस्तावेजों की कलर फोटो अपलोड करें (इसे मोबाइल से खींचकर अथवा स्केन करके भी अपलोड किया जा सकता है।) इसके बाद दिए निर्देशों के अनुसार Aadhaar Card धारक को आगे की प्रक्रिया को पूरा करें।

यह भी पढ़े :  बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 11 जुलाई को, इस तारीख से ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड होना शुरू...

Step 8. अब Aadhaar Card धारक से आधार अपडेट करने के आवेदन का वेरिफिकेशन किए जाएंगे। वेरिफिकेशन प्रोसेस हों जाने के बाद आधार कार्ड पर नया Address अपडेट हो जाएगा। नया आधार कार्ड Aadhaar Card धारक को कुछ ही दिनों में डाक के द्वारा भेज दिया जाएगा।

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.