Wednesday, July 28, 2021

Unlock 5.0 Guidelines आज आने की संभावना, सिनेमा हॉल और पर्यटक स्थल खुलने की उम्मीद

वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से भारत में राष्ट्रव्यापी Unlock-4 30 सितंबर को समाप्त हो रहा हैं. एक सितंबर से शुरू हुए Unlock-4 में पहली बार केंद्र सरकार ने मेट्रो सेवाओं को पुनः शुरू करने जैसी और भी विभिन्न महत्वपूर्ण छूट दी थी.

कक्षा 9-12वीं के लिए स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोले जाने का निर्देश दिया गया. इस बात की पूरी संभावना है कि आज केंद्रीय गृह मंत्रालय के तरफ से अनलॉक 5.0 के लिए गाइडलाइन्स को जारी किया सकता हैं.

01 October से शुरू हो रहें अनलॉक-5 पांच को लेकर अटकलें तेज हो गया हैं. पिछले सप्ताह सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित वाले सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुए बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘micro-containmen’ जोन का सुझाव दिया था.

अभी त्योहारी सीज़न होने की वजह से उम्मीद किया जा रहा हैं कि केंद्र सरकार Unlock के पांचवे चरण में और गतिविधियां खोल देगी.

आर्थिक गतिविधियां

गृह मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग के गाइडलाइन के साथ सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल, रेस्तरां, सैलून और जिमों को दिशा निर्देश के साथ खोलने की अनुमति दी थीं. इस बात की और भी संभावना जताई जा रही है इसबार केंद्र सरकार और भी आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने की छूट दे सकती हैं.

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बैठक में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए कंटेनमेंट और लॉकडाउन पर जोर दिया था. हालांकि, इसपर उन्होंने यह भी कहा था कि इस वजह से इसी भी आर्थिक गतिविधियों को समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े.

सिनेमा हॉल

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के अपील के बाद भी 21 सिंतंबर से गृह मंत्रालय ने सिर्फ ओपन-एयर थिएटरों का ही संचालन फिर से शुरू किये जाने की अनुमति दी थी.

हालांकि, अगस्त में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने Film थिएटरों के लिए बैठने की व्यवस्थाओं का फॉर्मूला गृह मंत्रालय को दिया था.

बैठने के फॉर्मूला के अनुसार पहली पंक्ति में और अगली सीटों को वैकल्पिक रूप से रखा गया हैं ताकि सामाजिक दूरी को बनाए रखें जा सके. इसके अलावें, शनिवार को पश्चिम बंगाल ने 1 अक्टूबर से सिनेमा हॉल को खोले जाने की अनुमति दी, ऐसा आदेश देने वाला पश्चिम बंगाल पहला राज्य बन गया.

पर्यटन

कोरोना की वजह से लॉकडाउन के कारण सबसे अधिक प्रभाव अगर किसी क्षेत्र पर पड़ा है तो वह हैं पर्यटन. हाल ही में ताजमहल सहित कुछ अन्य पर्यटन स्थलों को पुनः खोले जाने के बाद लोगों की कुछ कमाई में विर्द्धि हुई हैं.

Unlock-5 के दौरान और भी पर्यटन स्थलों को खोले जाने की संभावना है. हाल ही में, उत्तराखंड की सरकार ने पर्यटकों को बिना किसी तरह के क्वारंटीन की राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी हैं.

स्कूल-कॉलेज

21 सितंबर से देश भर के कई स्कूल और कॉलेज गाइडलाइन के अंतर्गत फिर से खुल गए. हालांकि 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को अपनी स्वेच्छा से स्कूल आने जाने की छूट दिया गया हैं.

इसे अगले महीने तक जारी रखने की उम्मीद है.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.