Tuesday, June 15, 2021

Health News: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, घेर सकती हैं गंभीर बीमारियां

Health Desk: अधिकतर लोग सुबह सुबह चाय की चुस्कियां लेते है और साथ में कुछ न कुछ जरूर खाते हैं, लेकिन क्या आप जो भी खा रहे हैं, उससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते है?

अगर नहीं तो यह खबर आपके लिए है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि चाय के साथ किन-किन चीजों का सेवन नहीं करनी चाहिए,

क्योंकि कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिनका चाय के साथ सेवन करने से हमारे शरीर को नुकसान हो सकता हैं.

चाय के साथ इन चीजों का भूलकर भी न करें सेवन

1. बेसन की चीजें न खाएं

अक्सर हम देखते हैं कि चाय के साथ लोग सबसे ज्यादा बेसन से बनी चीजें लेते हैं, जैसे पकौड़े, नमकीन या कुछ और, लेकिन यह हेल्दी आदत नहीं है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स का यह मानना हैं कि चाय के साथ बेसन की चीजों को खाने से हमारें शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती हैं और ये हमारे शरीर मे पाचन संबंधी समस्याएं को भी पैदा कर सकता हैं.

2. कच्ची चीजें लेना सही नहीं

हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार चाय के साथ कच्ची चीजें लेना सही नहीं हैं. चाय के साथ इसे लेने से हमारे सेहत और पेट को नुकसान पहुंच सकता हैं. चाय के साथ सलाद, अंकुरित अनाज या फिर उबला अंडा लेने से आपको बचनी चाहिए.

मास्क से ‘ब्लैक फंगस’ का खतरा? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

3. चाय के तुरंत बाद न पीएं पानी

चाय के साथ या फिर चाय पीने के बाद भी किसी भी ठंडी चीज का सेवन बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए. चाय पीने के तुरंत बाद हमें पानी पीने से भी बचना चाहिए,

क्योंकि ऐसा करने पर यह हमारे पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता हैं. इससे गंभीर एसीडिटी या फिर पेट की अन्य समस्याओं को जन्म दे सकती हैं. अगर आप चाहें तो चाय पीने से पहले पानी का सेवन कर सकते हैं.

4. नींबू का सेवन न करें

कई लोग चाय में नींबू निचोड़कर लेमन-टी बनाकर पीते हैं, लेकिन इस तरह की चाय एसिडिटी और पाचन संबंधी और गैस की समस्याओं को पैदा कर सकती है.

इसलिए डॉक्टर की भी यही सलाह होती हैं कि या तो आप लेमन टी पियें अथवा चाय के साथ नींबू की मात्रा वाले चीजों का सेवन न करें.

5. हल्दी वाली चीजों का सेवन न करें

चाय के साथ या फिर चाय पीने के तुरंत बाद ऐसी किसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिनमें हल्दी की मात्रा ज्यादा हो.

चाय और हल्दी में मौजूद रासायनिक तत्व आपस में क्रिया कर के पेट में रासायनिक क्रिया कर पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता हैं. यह पेट के लिए भी नुकसानदायक‍ तत्वों का निर्माण कर सकता हैं : Zee news

अपना विज्ञापन लगवाने के लिए – यहां क्लिक करें

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.