Tuesday, June 15, 2021

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना इतनी मात्रा में करें स्पिरुलिना का सेवन, जानिए फायदा

Near News, Life Style, Health Desk : पिछले कुछ दशकों में दुनियाभर में स्पिरुलिना (Spirulina) बेहद ही पॉपुलर हुआ हैं, डॉक्टर्स रोजाना डाइट में स्पिरुलिना (Spirulina) शामिल करने की सलाह देते हैं.

स्पिरुलिना (Spirulina) कई प्रकार के पोषक तत्व पाया जाता हैं, जो की शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता हैं. खासकर मोटापा और डायबिटीज (Diabetes) के लिए यह दवा समान है.

इसके सेवन से वेट और शुगर (Weight and sugar) दोनों कंट्रोल किया जा सकता हैं. कई शोध में स्पिरुलिना (Spirulina) को सुपरफूड (Superfood) का दर्जा दिया गया हैं.

कैंसर के बढ़ते संक्रमण को रोकने में भी यह कारगर दवा साबित हो सकता हैं. हालांकि, लोगों में यह दुविधा बना रहता हैं कि शुगर को कंट्रोल करने के लिए कितनी मात्रा में स्पिरुलिना (Spirulina) का सेवन करना चाहिए.

अगर आप स्पिरुलिना (Spirulina) से वाकिफ नहीं हैं, तो आइए इसके बारे में सब कुछ जानते हैं-

स्पिरुलिना क्या है : Spirulina Kya Hain?

स्पिरुलिना (Spirulina) एक जलीय वनस्पति हैं, जो की यह तालाबों और झीलों में पाया जाता हैं. इसमें अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में प्रोटीन सबसे ज्यादा होता हैं.

इस वजह से स्पिरुलिना (Spirulina) को सुपरफूड (Superfood) भी कहा जाता हैं. खासकर चिकित्सा विज्ञान में स्पिरुलिना (Spirulina) का इस्तेमाल कैंसर की दवा को बनाने के लिए किया जाता हैं. इसके सेवन से बढ़ते वजन और शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता हैं.

पोषक तत्व की मात्रा

डाइट चार्ट के मुताबिक एक चम्मच 7 ग्राम स्पिरुलिना पाउडर (Spirulina powder) में प्रोटीन 4 ग्राम, Vitamin B1 (11 प्रतिशत), Vitamin B2 (15 प्रतिशत), Vitamin B3 (4 प्रतिशत), Copper (21 प्रतिशत) और Iron (11 प्रतिशत) होता है.

वहीं, 7 ग्राम स्पिरुलिना (Spirulina powder) में 20 कैलोरी और 1.7 ग्राम सुपाच्य कार्ब्स (Digestible carbs) होते हैं.

टाइप 2 डायबिटीज में मददगार

एक शोध में यह खुलासा हुआ हैं कि प्रतिदिन 2 ग्राम स्पिरुलिना (Spirulina) के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood sugar control) करने में मदद मिलता हैं.

स्पिरुलिना (Spirulina) टाइप 2 डायबिटीज मरीजों के लिए दवा की तरह काम करता हैं. वहीं, Journal of Nutrition Research के एक शोध में यह बताया गया हैं

कि रोजाना 4 ग्राम स्पिरुलिना (Spirulina) का सेवन किया जा सकता हैं. तो वहीं कई डॉक्टर्स रोजाना 7 ग्राम स्पिरुलिना (Spirulina) खाने की सलाह देते हैं. हालांकि, प्रतिदिन स्पिरुलिना (Spirulina) का 15 ग्राम से अधिक सेवन नहीं करनी चाहिए.

आर्गेनिक स्पिरुलिना पाउडर के लिए यहां क्लिक करें

Disclaimer : आर्टिकल में टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं. इन्हें किसी डॉक्टर अथवा मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें. बीमारी अथवा संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.