Friday, March 29, 2024
HomeBusinessसर्दियों में शुरू करें बंपर मुनाफे वाली यह बिजनेस, सिर्फ एक बार...

सर्दियों में शुरू करें बंपर मुनाफे वाली यह बिजनेस, सिर्फ एक बार लगाएं पैसा, हर महीने होगी लाखों में कमाई

Business: जाड़ों के मौसम में अंडे की डिमांड बहोत जय्याद बढ़ जाता है… ऐसे में आप Poultry Farming का Business करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

इस Business के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना होता हैं और कमाई भी बहुत बढ़िया होता है.

इसके लिए ना तो आपको बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा होने की आवश्यकता है और ना ही बहुत अधिक पैसों की ही आवश्यकता है. जानिए इस बिजनेस के बारे में सबकुछ –

बिजनेस शुरू करने के लिए जगह

मुर्गी पालन को शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको जगह की आवश्यकता पड़ती है.

इस Business के लिए छोटे स्तर पर ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती हैं लेकिन बड़े स्तर पर Business शुरू करने के लिए बड़ी जगह चाहिए होता है.

इसके लिए जगह हमेशा पब्लिक एरिया से थोड़ा अलग होना चाहिए. इसमें ज्यादा पानी की जरुरत नहीं पड़ता हैं बस सफाई का विशेष ध्यान देना आवश्यक है. साफ हवा-धूप और वाहनों के आने-जाने का अच्छा इंतजाम होना चाहिए.

इन तरीकों से कर सकते हैं कमाई

Poultry Farming के Business में अंडे और मांस दो तरह से कमाई होता है. इसमें अंडे के उत्पादन की पूरी प्रक्रिया और ब्रायलर प्रजनन की प्रक्रिया की जानकारी लेनी होती है.

साथ ही उपयोग किए जाने वाली उपकरण की पूरी जानकारी होना जरुरी है. इसके लिए सरकार के तरफ से चलाये जान रहें ‘ब्रायलर प्लस’ योजना के तहत सभी जानकारी मिल जाएगी. इस Business से दूसरों को Rojgar दिया जा सकता है.

इस तरह करें अप्लाई

Poultry Farming के लिए किसी भी Sarkari Bank से Loan लिया जा सकता है. State Bank of India इस Business के लिए कुल लागत का 75% तक Loan देता है.

इस Yojana का नाम ‘ब्रायलर प्लस’ योजना रखी गई है. State Bank of India से 9 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है जिसकों 5 साल में चुकाना पड़ता है.

State Bank of India में 5,000 मुर्गियों के Poultry Farming के लिए 3,00,000 रुपये तक का कर्ज मील जाता है. यहां से आप 9 लाख रुपये तक का Loan ले सकते हैं.

State Bank of India से लिए Loan को 5 साल में वापस करने होतें है. अगर किसी वजह से 5 साल में Loan नहीं चुका पा रहे हैं तो 6 महीने का और एक्स्ट्रा समय दिया जाता है.

सबसे पहले पहचान प्रमाण पत्र के लिए Driving License, Voter ID, PAN Card या Passport में से किसी एक की जरूरत पड़ती है.

दो फोटो, Address Proof, Bank Account Statement की Photo Copy और Poultry Farming की प्रोजेक्ट रिपोर्ट Bank में देना होता है.

Loan लेने के लिए जरूरी कागज

Poultry Farming के लिए Loan लेने के लिए

पहचान प्रमाण पत्र – जैसे Driving License, Voter ID Card, PAN Card या Passport की जरूरत होती है. Passport आकार की दो फोटो लगती हैं.

पते के प्रूफ में Ration Card, Bijli Bill, Teliphon Bill, Water Bill या फिर लीज एग्रीमेंट की जरूरत पड़ती है. Bank Account Statement की फोटो कॉपी.

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.