Tuesday, June 15, 2021

टमाटर खाने के ये साइड इफेक्ट्स जान लेंगे तो हर सब्जी में डालने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे

Side Effects Of Eating Tomatoes : भोजन का स्वाद बढ़ाने से लेकर चेहरे की खूबसूरती निखारने में टमाटर की भूमिका के बारे में तो जरूर पढ़ा या सुना ही होगा.

भारतीय रसोई को टमाटर के बिना कल्पना भी नहीं किया जा सकता है. यहां पर लोग सब्जी-सलाद ही नहीं अपितु कई रोगों के इलाज के लिए भी टमाटर का सेवन करना बेहद पसंद करते हैं.

बता दें कि, हेल्थ पर हुए कई शोध के अनुसार टमाटर कैंसर से बचाव करने के साथ-साथ, रक्तचाप को नियंत्रण रखने साथ ही आंखों की रोशनी में सुधार करने का भी काम कर सकता हैं.

बावजूद इसके क्या आप यह जानते हैं अत्यधिक मात्रा में टमाटर खाने से आपके शरीर पर इसका खतरनाक प्रभाव देखने को मिल सकता हैं.

अत्यधिक मात्रा में टमाटर खाने के साइड इफेक्ट्स

▪️ एसिडिटी (acidity) – टमाटर अम्लीय होता हैं. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से यह गैस्ट्रिक एसिड का कारण बन जाता हैं. यदि आपको पाचन की समस्या हैं तो फिर आप इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

▪️ एलर्जी (Allergies) – कई लोगों को टमाटर से एलर्जी होता हैं. ऐसे में लोग मुंह, जीभ और चेहरे की सूजन के साथ साथ छींकने और गले में संक्रमण का भी अनुभव कर सकते हैं.

जिन लोगों को टमाटर खाने से एलर्जी हो उन लोगो को इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

▪️ जोड़ों का दर्द (Joint pain) – जरूरत से ज्यादा टमाटर खाने से व्यक्ति को जोड़ों में सूजन और दर्द की शिकायत हो सकता है.

▪️ किडनी से जुड़ी समस्या (Kidney problem) – अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के मुताबिक, जो लोग पहले से ही किडनी के रोग से पीड़ित हैं

उन्हें अपने आहार में पोटैशियम का सेवन सीमित करना चाहिए. बता दें टमाटर में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं.

इसके अलावें टमाटर का सेवन करने पर उसका बीज किडनी में पहुंचकर पथरी यानि स्टोन का निर्माण करता हैं.

▪️ शरीर की दुर्गन्ध का कारण (Body odor) – टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता हैं. पाचन के समय इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता हैं.

Disclaimer – इस आलेख में दिया गया जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया हैं हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नियर न्यूज डॉट इन की नहीं है. हमारा आपसे यह विनम्र निवेदन हैं कि किसी भी उपाय को आजमाने से पूर्व अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा एकमात्र उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना है.

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.