Tuesday, June 15, 2021

RRB NTPC, Group D Exam Date 2020; रेलवे ने जारी किया आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की तिथि की घोषणा

RRB NTPC Exam Date , RRC Group D Exam Date 2020 : Railway Requirement Board (RRB) ने मंगलवार को Railway NTPC (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) और Railway Group D (लेवल-1) भर्ती परीक्षा की घोषणा कर दिया हैं.

Railway Board के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विनोद कुमार यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बताया कि Railway NTPC के 35000 से ज्यादा पदों के लिए 28 December से परीक्षाएं शुरू होगा

और यह मार्च के अंत तक संपन्न होगा. उन्होंने बताया कि Railway Group D (लेवल-1) के 1.03 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए अप्रैल 2021 से जून 2021 के बीच परीक्षाएं आयोजित कराईं जाएंगी. कुल 1,40,640 पदों के लिए 2 करोड़ 44 लाख कंडीडेट ने आवेदन किया था.

RRB Chairman ने कहा कि स्टेनो और अध्यापकों के 1663 पदों (मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी) के लिए 15 से 18 December के बीच CBT (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) आयोजित होगा.

न्यूज एजेंसी वार्ता की खबर के अनुसार विनोद कुमार यादव ने कहा कि Railway के लिए जिन कर्मचारियों की भर्तियों की प्रक्रिया पूरा हो चुका है

उन्हें निश्चित रूप से नियुक्ति दिया जाएगा और August 2021 तक उनका प्रशिक्षण भी पूरा हो जाएगा.

RRB NTPC चयन प्रक्रिया:

1. सभी पदों के लिए 2 चरणों में CBT (CBT 1 और CBT 2) होंगे और उसके बाद स्किल टेस्ट होगा.

2. Railway Station Master, Trafic Assistant पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा.

3. वहीं Junior Clerk कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, Accountant Clerkकम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर Accounts कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइप कीपर के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा.

4. CBT 2 में वहीं प्रवेश कर पाएगा जो CBT 1 में पास होगा. कुल Railway Vacancy के 20 गुना उम्मीदवारों को CBT 2 में प्रवेश दिया जाएगा.

स्किल टेस्ट उसी उम्मीदवार का होगा जो CBT 2 में पास होगा. स्किल टेस्ट के लिए Railway के कुल Vacancy के 8 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा.

5. इन सबके बाद Document Verification (DV) व Medical Test होगा. Document Verification (DV) व Medical Test सेलेक्शन प्रक्रिया के सबसे अंतिम चरण होगा.

फाइनल सेलेक्शन – ऊपर दिए गए चरणों के आधार पर बनाई गई Railway Merit List के आधार पर होगा.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.