Tuesday, June 15, 2021

1 मई से कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे और कहां करें, ये डॉक्यूमेंट आवश्यक

Corona Vaccination : भारत में कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग के दायरा को बढ़ाते हुए 1 मई से टीकाकरण के तीसरे चरण का शुरुआत हो रहा है. 1 मई से 18 साल से 45 साल के बीच के सभी लोगों को टीका लगेगा.

देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए आज यानी 28 अप्रैल से Covin Portal या फिर Arogya Setu App पर Registration करा सकेंगे.

बता दें कि, देश में फिलहाल, 45 साल से अधिक लोगों को Corona की Vaccine दी जा रही है.1 मई से देश प्राइवेट अस्पतालों में भी Vaccine उपलब्ध रहेगा.

1 मई से शुरू होने वाले Vaccination में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के साथ साथ निजी अस्पताल को भी शामिल किया गया हैं. वर्तमान में 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों का Vaccination किया जा रहा है.

18 से 44 साल की आयु वर्ग के सभी लोगों को टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 28 अप्रैल से Covin Portal या फिर Arogya Setu App पर शुरू होगा.

Vaccination के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही होगा. Registration कराते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर Confirmation आएगा,

अपना विज्ञापन लगवाने के लिए – यहां क्लिक करें

जिसे फूल फील करना होगा. अप्वाइंटमेंट मिलने के बाद Vaccine लगवाने के लिए अपनी स्लिप और आधार कार्ड साथ लेकर जाना होगा.

कैसे और कहां करें रजिस्ट्रेशन

Corona की Vaccine लगवाने के लिए युवाओं को Arogya Setu App या फिर Covin Portal की वेबसाइट पर जाना होंगा. वहां पर अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करना होगा.

उसके बाद एक OTP के जरिए अपना एकाउंट बनाने होंगे. वहीं उसमें दिए गए फॉर्म में नाम, उम्र, लैंगिक जानकारी के साथ-साथ Aadhar Card अपलोड करना आवश्यक होगा,

जिसके बाद आप टीकाकरण केंद्र का चयन कर अप्वाइंटमेंट लेकर Vaccine लगवाने जा सकेंगे. इतना ही नहीं टीकाकरण के लिए वरिष्ठ लोगों का Registration 1507 पर डायल करके भी कराया जा सकता है.

Covin Portal के माध्यम से टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए : यहां क्लिक करें

Arogya Setu App के माध्यम से टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए : यहां क्लिक करें

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.