Tuesday, June 15, 2021

डाउनलोड करने के पहले जरूर जानें PUBG Mobile और BattleGrounds Mobile India में क्या होगा डिफरेंस

BattleGrounds Mobile India vs PUBG: PUBG Mobile का इंतजार BattleGrounds Mobile India Game के रूप में बहुत जल्द खत्म होने वाला हैं. BattleGrounds Mobile India PUBG Mobile India का ही एक नया संस्करण है.

जो इंडियन यूज़र्स को ध्यान में रखकर इसे बनाया गया हैं. यह Game सिर्फ Imdia में ही लॉन्च होगा और यहीं के Player इस Mobile Game को खेल पाएंगे.

PUBG Mobile के क्रेज के दौरान देश भर से कई तरह की अप्रिय घटनाएं सामने आया था जिसके बाद इस गेम को काफी आलोचना का शिकार होना पड़ा था.

लेकिन BattleGrounds Mobile India के साथ Game निर्माता नहीं चाहते कि ऐसा कुछ फिर से दोहराया जाएगा. इसीलिए BattleGrounds Mobile India को नए सिरे और नए नियमों के साथ बनाया गया हैं.

जो PUBG Mobile से काफी अलग हैं. हमने आगे 5 ऐसे ही प्वाइंट्स बताए हैं जिन्हें BattleGrounds Mobile India को फोन में Download करने के पहले जरूर जान लेना चाहिए कि PUBG Mobile और BattleGrounds Mobile India में क्या फर्क हैं.

Indian Server का होगा यूज़

PUBG Mobile Game भारत सरकार को इसलिए भी अखरने लगा था क्योंकि इस Game का मुख्य सर्वर चीन में स्थित था और Indian Gamer’s

तथा प्लेयर्स की Information व डाटा वहीं चीन में मौजूद Server में सेव होता था. Indian Government को यह देश की सुरक्षा के लिहाज से काफी खतरनाक लगा था और

इसलिए PUBG Mobile को भारत में Ban का सामना करना पड़ा था. लेकिन BattleGrounds Mobile India Game का मुख्य सर्वर India में ही बनाया गया है और देश के नागरिकों को Data अपने देश में ही सेव होगा.

नंगा नहीं होगा प्लेयर

PUBG Mobile में प्लेयर यानी कैरेक्टर को स्कीन या ड्रैसेज़ Game में ही मिलती थी. इन ड्रैसेज़ के बिना Game Player बिना कपड़ों के ही रहता था.

PUBG Mobile के खिलाफ यह भी एक बड़ी शिकायतों में से एक थी कि मेल और फिमेल Player कैरेक्टर नंगे होते थे. लेकिन BattleGrounds Mobile India Game में ऐसा नहीं होगा.

Player Game की शुरूआत से ही कपड़े पहने नज़र आएंगे और उसे नंगा नहीं किया जा सकेगा.

वायलेंस होगी कम

BattleGrounds Mobile India में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि इसमे ज्यादा खूनखराबा न दिखाया जाए. इस Game में वायलेंस सीन्स को काफी लिमिटेड रखे जाएंगे.

सुनने में यह आ रहा है कि BattleGrounds Mobile India Game के किलिंग के वक्त ब्लड स्प्लैश मतलब खून की छीटों का रंग भी लाल नहीं बल्कि हरा रंग का दिखाया जाएगा.

डेथ शॉट विजुअल ज्यादा क्लियर नहीं होगा और ऐसे सीन्स पर ग्राफिक्स भी बलर कर दिया जाएगा.

खेलने का टाईम होगा सीमित

PUBG Mobile Game के दौरान अभिभावकों की यह शिकायत थी कि उनका बच्चा सारा दिन मोबाइल में ही लगा रहता है और PUBG खेलता रहता है.

ऐसा करने से कई युवाओं को शारीरिक साथ ही मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ा था. कई बच्चों ने तो Game की लत के चलते सही वक्त पर खाना भी छोड़ दिया था.

लेकिन BattleGrounds Mobile India Game के साथ ऐसा न हो, इसीलिए इस बात का भी खास ध्यान रखा गया है. इस Game में 18 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों को एक दिन में अधिकतम 3 घंटे ही यह Mobile Game खेल पाएंगे.

पैसा खर्च करने की होगी लिमिट

PUBG Game खेलने की लत ने खानापीना छुड़ाने के साथ ही कई प्लेयर को अपना ऐसा शिकार बना लिया था कि प्लेयर ने चोरी-छिपे अपने माता-पिता का बहुत सारा पैसा PUBG Mobile Game में बर्बाद कर दिया था.

लेकिन BattleGrounds Mobile India में गेम में पैखा खर्च करने की भी लिमिट रखा गया हैं. कोई भी Player एक दिन में अधिकतम 7,000 रुपये ही इस Game में खर्च कर सकता हैं.

और Game आईटम अपग्रेड कर सकता हैं. सिर्फ इतना ही नहीं पैसा खर्च करने के लिए घर के किसी बरो का फोन नंबर भी वेरिफाई करवाने होंगे.

मतलब पैसा पे करते वक्त जबतक आप गार्जियन का नंबर वैरिफाई नहीं करवाओगे तब तक आप पेमेंट नही कर सकेंगे.

अपना विज्ञापन लगवाने के लिए – यहां क्लिक करें

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.