Wednesday, July 28, 2021

अब एटीएम कार्ड की तरह दिखेगा आपका आधार कार्ड, जानिए इसे पाने के लिए पूरी डिटेल

Aadhaar PVC Card : आधार कार्ड अब ATM या Debit Card की तरह ही PVC Card पर प्रिंट होगा. UIDAI ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है. पुराने Aadhar Card को रिप्रिंट कराया जा सकता है. New Aadhar Card पहले से ज्यादा सुविधाजनक होगा.

आज के समय में Aadhaar Card हर किसी के लिए कई मायनों में एक जरूरी Document हो गया है. कई सरकारी योजनाओं से लेकर स्कूलों में बच्चों के एडमिशन तक में आधार कार्ड मांगे जाते हैं.

इसके अलावें Aadhaar Card को पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया ही जाता हैं. पहले Aadhaar Card पोस्ट के जरिए भेजा जाता था. लेकिन, अब आपका Aadhaar Card एक नये अवतार में दिखने लगेगा.

इस नये तरह के Aadhaar Card की सबसे खास बात यह होगी कि अब रखरखाव के हिसाब से यह बेहद ही सहूलियत भरा होगा. Aadhaar Card बनाने वाली संस्था UIDAI ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है.

UIDAI ने जानकारी दी है कि अब Aadhaar Card को पॉलिविनाइल क्लोराइड (PVC) कार्ड पर Reprint कराया जा सकता है. यह कार्ड आपके ATM या Card की तरह ही आसानी से वॉलेट में आ जाएगा.

साथ ही, इसके जल्दी खराब होने की चिंता भी नहीं रहेगी. UIDAI ने एक ट्वीट कर लिखा की, ‘आपका आधार अब सुविधाजनक साइज में होगा जिसे आप आसानी से अपने वॉलेट में रख सकेंगे.’

इस ट्वीट में आगे बताया गया कि अपने Aadhar PVC Card Order कर सकते हैं. यह टिकाऊ है, दिखने में आकर्षक है और सबसे Latest Security Features से लैस है.

इसके Security Features में होलोग्राम, गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज और Microtext होगा. आपको बता दें कि PVC Card पॉलिविनाइज क्लोराइड कार्ड्स के नाम से जाना जाता है.

यह एक तरह का Plastic Card होता है,​ जिसपर Aadhar Card की जानकारियों को Print किया जाता है. इस Card को बनवाने के लिए आपकों 50 रुपये का खर्च देना होगा.

कैसे कर सकते हैं New Aadhar Card PVC Card?

1. इसके लिए आपको UIDI की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

2. इस वेबसाइट पर ‘My Aadhaar’ सेक्शन पर जाकर ‘Order Aadhaar PVC Card’ पर क्लिक करें.

3. इसके बाद आपको अपने Aadhar Card का 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी डालें.

4. इसके बाद आप सिक्योरिटी कोड या कैप्चा को भरना होगा.

5. OTP के लिए ​Send OTP पर क्लिक करें.

6. इसके बाद Registered Mobile पर प्राप्त OTP को दी गई खाली जगह में भरें और सबमिट कर दें.

7. स​बमिशन के बाद आपको Aadhar PVC Card का एक प्रीव्यू आपको सामने होगा.

8. इसेक बाद आपको नीचे दिए गए Payment Option पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको Payment पेज पर भेजा जाएगा. आपको यहां 50 रुपये की फीस जमा करना होगा.

9. पेमेंट पूरा करने के बाद आपके Aadhar PVC Card का Order प्रोसेस पूरा हो जाएगा.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.