Friday, June 25, 2021

Driving License घर बैठे बन जाएगा! सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, RTO जाने की नहीं जरूरत

Driving License New Rules : कोरोना की दूसरी लहर जैसे जैसे बढ़ रहा हैं, इससे आपके कई काम अटक सकते हैं. अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि आपको Driving License बनवाना हैं

अथवा Driving License को Renewal करवाना हैं, और इसके लिए आपको RTO जाना पड़ेगा तो आप इसके लिए कतई परेशान न होइए. आपको घर से बाहर निकलने की कोई आवश्यकता नहीं हैं.

सड़क और परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways) Driving License को बनवाने और उसके Renewal के लिए नई गाइडलाइंस लेकर आया हैं.

Driving License की पूरी प्रक्रिया Online

नए नियम के अनुसार Learner’s License पाने की पूरी प्रक्रिया Online होगी. यानी Application से लेकर License की प्रिंटिंग तक का पूरा प्रोसेस Online होगा.

इसके साथ ही Electronic Certificate और Documents का इस्तेमाल Medical Certificates, Learner’s License, Driving License Surrender और इसके Renewal के लिए किया जा सकेगा.

RC रीन्यूअल के लिए भी सहूलियत

ध्यान देने वाली बात यह हैं कि ऐसी गाइडलाइंस लाने के पीछे मकसद हैं कि नई गाड़ी के Registration की प्रक्रिया को भी आसान किया जा सके.

Registration Certificate (RC) का Renewal अब 60 दिन एडवांस में किया जा सकेगा, इसके अलावें टेम्परेरी Registration की समय सीमा को भी अब 1 महीने से बढ़ाकर 6 महीने कर दिया गया है.

यह भी पढ़े :  बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 11 जुलाई को, इस तारीख से ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड होना शुरू...

Driving Test के लिए RTO जाने की जरूरत नहीं

इसी के साथ सरकार ने Learner’s License लेने की प्रक्रियाओं में भी कुछ बदलाव किया हैं. जिसके मुताबिक Driving Test के लिए आपको RTO जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी,

यह काम ट्यूटोरियल के जरिए घर बैठे बैठे ही ऑनलाइन किया जा सकता हैं. यह कदम कोरोना महामारी के इस दौड़ में बड़ी राहत देने वाला हैं.

DL, RC की वैधता बढ़ाई जा चुकी है

बढ़ते कोरोना संकट को देखते हुए मार्च के अंत में सड़क और परिवहन मंत्रालय ने Motor vehicle documents जैसे Driving License (DL), Registration Certificate (RC), Fitness certificate, permit वगरैह की वैधता बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया गया हैं.

यह भी पढ़े :  मुज़फ्फरपुर : लगातार 9वें दिन भी जारी रहा एलआईसी अभिकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन

मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा हैं कि पूरे देश में कोरोना से खराब होते हालात को देखते हुए इन दस्तावेजों को जो कि 1 फरवरी 2020 को एक्सपायर हो गया था, उन्हें अगले 30 जून 2021 तक वैध माना जाएगा.

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.