Saturday, June 19, 2021

क्या आपके खाते में एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी हो रहा हैं जमा? जानना चाहते हैं घर बैठे, तो ऐसे करें पता..!

How to Check LPG Gas Subsidy : कोरोना संकट के कारण , LPG Cylinder की कीमतों में इस महीने की शुरुआत से वृद्धि हुई है. हालाँकि, जून के महीने में भी GAS Cylinder के दाम बढ़ गए थे.

दिल्ली में 14.2 किलो Liquefied Petroleum Gas (LPG) गैस सिलेंडर के दामों में 1 रुपये की बढ़ोतरी हुआ हैं. हालांकि, ज्यादातर लोगों को LPG Cylinder Subsidy मिलता हैं.

सरकार ने ‘डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम’ के माध्यम से लोगों के Bank Account में Subsidy का पैसा ट्रांसफर किया है. केंद्र सरकार की “Pradhan Mantri Ujjwala Yojana” के तहत कई परिवारों को Muft GAS Cylinder मिला हैं.

How to Check LPG Gas Subsidy?

कई शिकायतें सामने आई हैं कि LPG Cylinder को दूसरे Account में स्थानांतरित कर दिया गया है. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके खाते में नियमित LPG Cylinder Subsidy आ रहा है या नहीं.

LPG Subsidy Bank Account में जमा किया गया हैं या नहीं यह जानने के लिए Bank जाने की आवश्यकता नहीं है. घर बैठे भी यह पता लगाया जा सकता है कि आपके Bank Account में राशि हस्तांतरित हुआ है या नहीं.

यह आपके Mobile के जरिए पता लगाया जा सकता है. Pradhan Mantri Ujjwala Yojana में मिलने वाली Subsidy की स्थिति भी ऑनलाइन चेक कर सकते है.

LPG Subsidy की स्थिति जानने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

1. सबसे पहले Mylpg.in वेबसाइट पर जाएं.

2. वेबसाइट के होम पेज पर तीन LPG Cylinder कंपनियों का टैब (तस्वीर के साथ) होगा. जिस कंपनी का गैस सिलेंडर लिया हैं उसका चयन करें.

3. टैब पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, आई बार मेन्यू में जाएं और ‘अपनी प्रतिक्रिया ऑनलाइन दें’ पर क्लिक कर दें.

4. क्लिक करने के बाद अपना मोबाइल नंबर, Liquefied Petroleum Gas (LPG) उपभोक्ता आईडी, राज्य, वितरक की जानकारी भरें. ( LPG Cylinder Subsidy )

5. इसके बाद, ‘Feedback Type’ पर क्लिक करें. ‘शिकायत’ विकल्प पर Click करें और ‘Next’ बटन पर क्लिक कर दें, यहां पर आपके बैंक का विवरण नए इंटरफ़ेस में सामने आ जायेगा.

इस विवरण से यह पता लग जायेगा कि “LPG Subsidy” Bank Account में आया है या नहीं.

अपना विज्ञापन लगवाने के लिए – यहां क्लिक करें

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.