Wednesday, July 28, 2021

बिहार में बज गया चुनावी बिगुल, 3 चरणों में होगा विधान सभा चुनाव, 10 नवंबर को रिजल्ट

Bihar Assembly Elections 2020: चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया हैं. बिहार में 3 चरणों में 28 October, 3 November और 7 November को वोटिंग व 10 November को नतीजा होगा जारी, शाम 5 बजे के बजाय 6 बजे तक होगा वोटिंग होगी, यानी एक एक दिन में 11 घंटे की होगी वोटिंग

पहला फेज 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर होंगे चुनाव. जिसमे 16 जिलों में 31 हजार पोलिंग बूथ होंगे.

दूसरा फेज में 3 नवंबर को 94 सीटों पर होगा मतदान. जिसमे 17 जिलों में 42 हजार पोलिंग बूथ होंगे.

तीसरा फेज में 7 नवंबर को 78 सीटों पर होगी वोटिंग. इसमें 15 जिले में 33.5 हजार पोलिंग बूथ होंगे, एवं चुनाव का रिजल्ट 10 नवंबर को होगा जारी.

पहले चरण में इन जिलों में होगी चुनाव

भागलपुर, बांका, लखीसराय, मुंगेर, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया और कटिहार जिलों में 28 अक्टूबर को चुनाव होंगे.

इन जिलों में होगी दूसरे चरण का चुनाव

बोधगया सहित 7 जिले जहानाबाद, नवादा, अरवल, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास में 3 नवंबर को होंगे चुनाव.

इन जिलों में होगी तीसरे चरण में चुनाव

उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, सहरसा और मधेपुरा जिले में 7 नवंबर को होगा चुनाव.

इन जिलों में होगी आखिरी चरण में चुनाव

पटना सहित बक्सर, नालंदा, सारण, भोजपुर, गोपालगंज और सीवान में 7 नवंबर को चुनाव होंगे.

बताया गया कि कोरोना काल मे हो रहें इस चुनाव में एक पोलिंग बूथ में 1500 की बजाय सिर्फ एक हजार वोटर्स ही आएंगे, पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ेगी. चुनाव आयुक्त ने बताया कि आज से बिहार में आचार संहिता लागू हो चुकी है.

चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने बताया कि इस बार सुबह के सात बजे से शाम के 6 बजे तक वोटिंग होगी. वोटिंग अवधि को इसबार खास एक घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है. वहीं सभी उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन नामांकन की व्यवस्था किया गया है.

बता दें कि इस चुनाव में कोरोना मरीज व क्वारंटीन में रह रहे मरीज भी अपना वोट डाल सकेंगे. चुनाव की तैयारी के लिए 6 लाख पीपीई किट, 46 लाख मास्क, 7.2 करोड़ सिंगल यूज़ हैंड ग्लव्स, 23 लाख ग्लव्स, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर्स का इंतजाम किये जायेंगे.

29 नवंबर को 243 सदस्यों वाले बिहार विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा हैं. चुनाव आयोग ने बताया कि चुनाव के दौरान Covid-19 के संक्रमण से बचाव हेतु कई तरह के उपायों को अपनाए जा रहे हैं.

जिसके तहत जरूरतमंदों को पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जा रही हैं. संदिग्ध या फिर संक्रमित कोरोना मरीज चुनाव के दिन मतदान के आखिरी घंटों में अपना वोट डालेंगे. संदिग्ध या फिर संक्रमितों के साथ हेल्थ अथॉरिटी भी होंगे.

दिव्यांग वोटरों को वोट डालने की सुविधा पोलिंग बूथ के ग्राउंड फ्लोर पर किया जाएगा और उन्हें व्हीलचेयर व अन्य जरूरी सुविधाएं दी जाएगी.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.