Friday, June 25, 2021

Eating Eggs in Summer : गर्मियों में अंडा खाना कितना उचित है, जानिए सच्चाई

Near News, Life Style, Eating Eggs in Summer : अंडा खाना ज्यादातर लोगों को पसंद हैं. जो लोग नॉनवेज नहीं भी खाते वो भी अंडा खाना पसंद करते हैं. पोषक तत्वों का जो खजाना है अंडा,

इसीलिए अंडा को सुपरफूड की कैटिगरी में रखा जाता हैं. इसमें Protin, Vitamin A, Follett, Vitamin B5, Vitamin B12, Vitamin B2, Phosphorus, Selenium प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं.

आपमे से लगभग लोग जानते ही होंगे कि, अंडे की तासीर गर्म होता हैं इसलिए ज्यादातर लोगों का मानना है कि अंडा का सेवन सिर्फ सर्दियों में करना ही ठीक रहता है.

अंडा का सेवन गर्मी में करें अथवा नहीं इसे लेकर लोगों में इस बात को जानने की दुविधा रहती हैं. आप भी अगर गर्मी में अंडा का सेवन नहीं करते हैं तो जानिए क्या सचमुच गर्मी में अंडा का सेवन नहीं करना चाहिए?

अध्ययन में हुआ यह खुलासा

कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुका हैं कि गर्मी हो अथवा सर्दी अंडा 12 महीने हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं. अंडा में मौजूद पोषक तत्व (Egg Nutrients) शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं.

गर्मियों में अंडा नहीं खाना चाहिए यह बात लोगों के मन का वहन हैं और इसे साबित करने के लिए लोगो के पास कोई वैज्ञानिक तथ्य मौजूद नहीं हैं.

आप जानते ही होंगे कि, हर तरह की डाइट की अपनी एक अलग तासीर होता हैं. कुछ फूड्स ऐसे भी होते हैं जिनकी तासीर गर्म होती है तो कुछ की ठंडी.

सर्दियों में गर्म तासीर की चीज़ों का अत्यधिक सेवन हमारे बॉडी को गर्म रखता हैं, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं कि इन चीज़ों का सेवन गर्मियों में नहीं करनी चाहिए.

यह भी पढ़े :  IBPS ने विभिन्न 10645 पदों पर निकाली बंपर भर्ती, 28 जून तक यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

गर्मियों में गर्म तासीर की चीज़ों को खाने से परहेज़ नहीं करें बल्कि उन चीजो को खाने की मात्रा को सीमित कर देनी चाहिए.

विशेषज्ञों की सलाह

डायटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट्स (Dieticians and Nutritionists) की भी यही सलाह रहता है कि अगर आप सीमित मात्रा में अंडे का सेवन करते हैं तो आप गर्मी के मौसम में भी आप अंडा खा सकते हैं.

अंडा बॉडी के लिए कितना जरूरी है?

अंडे में Vitamin A और Vitamin D भरपूर मात्रा में मौजूद रहता हैं जो आंखों की सेहत के साथ साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाता हैं,

इसमें Calcium, Zink और Iron भी होता हैं, ये सारी पोषक तत्व हमारें शरीर को ऊर्जा देने का काम करती हैं. इसलिए गर्मियों के मौसम में पूरी तरह से अंडा खाने से परहेज नहीं करें.

यह भी पढ़े :  Google की भारत में होगी जांच, लगे ये गंभीर आरोप, जानिए पूरा मामला

गर्मी में कितने अंडे खाना पर्याप्त है

गर्मियों में आप अपने बॉडी मास्क इंडेक्स के अनुसार रोजाना 1 से 2 अंडों का सेवन कर सकते हैं. इससे ज्यादा अंडो का सेवन आपके बॉडी में गर्मी पैदा कर सकता हैं.

वेट कंट्रोल करता है अंडा

अंडा हमारे वज़न को भी कंट्रोल रखता हैं, अगर आप सुबह नाश्ते में अंडे को खा लें तो लंबे समय तक आपका पेट भरा भरा से महसूस होगा जिससे की आप ओवर इटिंग नहीं करेंगे और इससे वेट लॉस में मदद मिलेगा.

हालांकि, बिना किसी झंझट के इस ऑटोमेटिक मशीन की सहायता से झटपट अंडे को बॉईल किया जा सकता हैं : यहां क्लिक कर देखें मशीन

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.