Tuesday, June 15, 2021

Drumstick Vegetable Benefits: मल्टीविटामिन से भरपूर सहजन पेड़ नहीं मानव के लिए कुदरत का चमत्कार, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है ये 7 अद्भुत फायदे!

Drumstick Vegetable Benefits Sahjan Ke Fayde : सहजन का तना, जड़ से लेकर पत्तियों तक इस्तेमाल स्वास्थ्य को दुरूस्त रखने में होता हैं है. यह कितना अद्भुत हैं न जब एक ही चीज में कई सारा पोषक तत्व समाहित हों. सहजन इन्ही चीजों में से एक हैं.

सहजन (Drumstick) की पत्तियों में ढेर सारा मल्टीविटामिन पाया जाता हैं. सहजन की पत्तियों के फायदा का अंदाजा इन्ही बातों से लगाया जा सकता हैं कि यह कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में बहुत लाभकारी है.

मोरिंगा (सहजन – Drumstick) पेड़ की पत्ती, फलों, बीज, फली, जड़ों, छाल और फूलों में भी औषधीय गुण होते हैं, जो कई तरह के स्वास्थ्य परेशानी को दूर करने में फायदा पहुंचाता हैं.

सहजन (Drumstick) की सब्जी का सेवन शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी कारगर हैं और यह संक्रमण को खुद रखने में सहायक हो सकता हैं.

सहजन (Drumstick) की सब्जी सेहत के लिए एक वरदान माना जाता है. आइये जानते है सहजन खाने के फायदों के बारे में… Sahajan Khane Ka Fayda

1. पोषक तत्वों से भरपूर है सहजन की सब्जी

मोरिंगा (सहजन – Drumstick) की पत्ति पौष्टिकता के मामले में गाजर, संतरे, यहां तक कि दूध को भी पीछे छोड़ते हुए पोषण से भरपूर माना जाता हैं.

सहजन (Drumstick) की पत्तियों को कई तरीकों से अपने डाइट में शामिल किया जा सकता हैं. सहजन की पत्तियों का जूस बना कर पीना और सहजन को सब्जी के रूप में उपयोग करना सबसे आम तरीका हैं, जिसमें वे खाए जाते हैं.

2. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर

मोरिंगा या सहजन की पत्तियों में विटामिन ए, सी, बी 1 (थियामिन), बी 2 (राइबोफ्लेविन), बी 3 (नियासिन), बी 6 और फोलेट भरपूर मात्रा में होती हैं.

इसमे मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और जिंक भी मौजूद हैं. इसका सेवन कर आप आसानी से इन सभी विटामिन्स और मिनरल्स को ले सकते हैं.

3. अमीनो एसिड से भरपूर

सहजन (Drumstick) की पत्तियों में अमीनो एसिड, प्रोटीन के निर्माण ब्लॉक से भरपूर मात्रा में होती हैं. इसमे 18 प्रकार के अमीनो एसिड पाया जाता हैं जो हमारे स्वास्थ्य को कई तरीकों से स्वस्थ रखने में मदद करता हैं.

4. सूजन से लड़ने में भी मददगार

सहजन (Drumstick) की पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता हैं. शरीर में सूजन कई बीमारियों जैसे कैंसर, गठिया और कई ऑटोइम्यून बीमारियों का मूल कारण होता हैं.

जब हम किसी चोट अथवा संक्रमण से पीड़ित होते हैं, तो हमारे शरीर में सूजन बढ़ जाता हैं. सहजन का सेवन कर इसमे राहत पाया जा सकता है.

5. एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध

मोरिंगा की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होता हैं और यह वायुमंडल में मौजूद मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से भी बचाता हैं.

बता दें कि, मुक्त कण हृदय की समस्याओं, टाइप 2 डायबिटीज और अल्जाइमर जैसी कई पुरानी बीमारियों के लिए जिम्मेदार हैं.

सहजन की पत्तियां विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भी भरपूर होती हैं जो मुक्त कणों के खिलाफ काम करता हैं.

6. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद

अगर निरंतर हाई ब्लड शुगर लेवल रहता है तो वैसे व्यक्तियों में यह डायबिटीज के विकास को जन्म देता है. डायबिटीज हृदय की समस्या और शरीर में अंग क्षति का भी कारण बन सकता है.

इससे बचने के लिए जरूरत हैं ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखना. मोरिंगा या सहजन (Drumstick) के पत्ते इसके लिए एक आदर्श हैं.

7. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल आता है कि Cholesterol Ko Kaise Kam Karen, तो बता दें कि Cholesterol में ओट्स, फ्लैक्ससीड्स

और बादाम के अलावें मोरिंगा या सहजन (Drumstick) की पत्तियां हाई कोलेस्ट्रॉल के खिलाफ काफी कारगर साबित होता है.

Cholesterol बढ़ जाने से लोग दिल की बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं और मोरिंगा या सहजन (Drumstick) की पत्तियों को खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के खिलाफ यह काफी असरदार दिखा है.

8. लीवर की सुरक्षा करता है

जिन लोगों को तपेदिक है, वे व्यक्ति मोरिंगा की पत्तियों से काफी लाभ उठा सकते हैं क्योंकि वे एंटी-ट्यूबरकुलर दवाओं से होने वाले नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकते हैं.

मोरिंगा या सहजन (Drumstick) की पत्तियां लीवर कोशिकाओं की मरम्मत करने में काफी तेजी लाती हैं.

मोरिंगा या सहजन (Drumstick) के पत्तियों में पॉलीफेनोल की उच्च सांद्रता मौजूद होती हैं जो यकृत को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाती हैं.

9. पेट के लिए अच्छा है

मोरिंगा या सहजन (Drumstick) की पत्तियां पाचन संबंधी विकारों के खिलाफ काफी फायदेमंद माना जाता हैं. जो लोग कब्ज, सूजन, गैस,

गैस्ट्रिटिस और अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित होते हैं, उन्हें अपने आहार में मोरिंगा या सहजन (Drumstick) की पत्तियों को शामिल करना चाहिए.

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.