Saturday, June 19, 2021

घर में रखी इन चीजों से बनाएं 3 स्पेशल काढ़ा, पीते ही गायब हो जाएगा सर्दी-जुकाम, बढ़ेगी Immunity

Health Desk : कोरोना का कहर देश मे लगातार जारी हैं. दिन प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं. इसी बीच लोगों को मौषम में बदलाव की वजह से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो रही हैं.

ऐसे में लोगों का इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होना आवश्यक है. इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में 3 तरह के आयुर्वेदिक काढ़ा के बारे में बताने जा रहे हैं.

जो की सर्दी-जुकाम को ठीक करने के साथ-साथ आपके इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में भी मददगार होगा. खास बात यह है कि इन्हें आप अपने किचन में ही मौजूद चीजों से ही बना सकते हैं. इसके लिए आपको बाहर जाने की जरूरत नहीं है. तो आइये जानते हैं…

ये हैं वो 3 स्पेशल काढ़े

लौंग, काली मिर्च, अदरक और गुड़ का काढ़ा

अगर आपको सर्दी-जुकाम, खांसी या गले में खराश हैं, तो काली मिर्च, अदरक, लौंग और गुड़ का काढ़ा लाभदायक हो सकता हैं.

इसके लिए आपको लौंग और काली मिर्च को बारीकी से पीसकर अदरक और गुड़ के साथ पानी में डालकर उबालने होंगे. अगर आप चाहें तो कुछ तुलसी की पत्तियां भी इसमे डाल सकते हैं.

जब उबलकर पानी आधा हो जाए तो समझ लीजिये काढ़ा तैयार हो गया है. फिर काढ़े को छान कर हल्की गर्म गर्म ही पी लें. इस काढ़े के सेवन से आपका इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत होगा.

अजवाइन का काढ़ा

अजवाइन एक ऐसा मसाला हैं, जिसमें अनेकों औषधीय गुण पाया जाता हैं. इसका सेवन सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं में बेहद लाभदायक होता है.

अजवाइन का काढ़ा बनाना चाहते है तो इसके लिए एक पैन में 1 गिलास पानी, काली मिर्च, अजवाइन और तुलसी के पत्ते डालें. फिर 5 मिंनट तक पानी को उबलने दें.

जब यह उबलकर आधा हो जाए तो गैस को बंद कर उतार लें. पीने से पहले आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी शहद भी मिला सकते हैं. यह काढ़ा सर्दी-जुकाम और खांसी के अलावें

कई अन्य तरह के बीमारियों को भी दूर रखने में लाभदायक है. इसके सेवन से आपके शरीर का इम्यूनिटी लेवल भी बढ़ता हैं. साथ ही रोगों से लड़ने में आपके शरीर को यह मदद करता है.

दालचीनी का काढ़ा

लगभग हर घर मे दालचीनी का उपयोग होता हैं. इसमें कई तरह के गुण मौजूद हैं, जिसके कारण औषधि के रूप में भी इसका उपयोग होता है.

अगर आप दालचीनी का काढ़ा बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को एक ग्लास पानी में उबालने होंगे. जब यह पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो गैस बंद कर दें.

हल्का गर्म रहने पर इसमें शहद मिलाकर पी लें. इससे सर्दी- जुकाम से बहुत ही जल्द राहत मिलती हैं. इसके अलावें दालचीनी के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता हैं.

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी दालचीनी काफी मददगार होता हैं. साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करता है.

Disclaimer : मीडिया सोर्स और सामान्य जानकारी के आधार पर यह आर्टिकल लिखा गया हैं. किसी भी घरेलू उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स की सलाह अवश्य लें.

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.