Friday, June 25, 2021

खाना खाने के बाद गलती से भी न करें ये काम, फायदे की जगह होगा नुकसान

HEALTH: हम सभी की हेल्थ हमारी Life Style और आदतों पर निर्भर करता हैं. जो कि समय के साथ हमारे फिटनेस और स्वास्थ्य का स्तर निर्धारित करता हैं.

अक्सर यह देखा जाता हैं कि लोग खाना खाने के तुरंत बाद कुछ काम करना शुरू कर देते हैं, जिसकी वजह से उनका स्वास्थ्य गलत तरीके से प्रभावित होता हैं.

इसके साथ ही लोगों को इन कामों को लेकर यह लगता है कि यह काम उन्हें फायदा पहुंचाता हैं. ऐसे ही खाना खाने के उपरांत किए जाने वाले कुछ गलत कामों के बारे में यहां हम आपको बताने जा रहे हैं.

खाना खाने के बाद नहाना

गर्मियों का मौसम हैं और अच्छी नींद के लिए सोने से पहले नहाना/शॉवर (bath/shower) लेना एक बेहतर आइडिया हो सकता हैं. लेकिन जरा रुकिए अगर आप खाना खाने के तुंरत ही बाद नहाने की सोच रहे हैं,

तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं. ऐसा करने की सलाह आपको नहीं दी जाती हैं. क्योंकि इससे आपके शरीर का पाचन क्रिया बाधित हो सकता हैं.

और आपको पेट फूलना, अपच, सीने में जलन और पेट में क्रैंप की शिकायत हो सकता हैं. आपको खाना खाने के करीब 20 मिनट तक बिल्कुल नहीं नहान चाहिए.

दांतों को ब्रश करना

रात को सोने से पूर्व दांतों को ब्रश करना एक अच्छी आदत हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं खाना खाने के तुरंत बाद यह काम बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़े :  फिश एंड फिशरीज कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, प्रवेश परीक्षा 24 जुलाई को, जाने सबकुछ

क्योंकि ऐसा करने से आपके द्वारा खाया गया हाई एसिड वाले फूड्स के कण आपके दांतों के ऊपर ही जम सकते हैं.

मार्केट जैसा चाउमीन घर पर बनाये : यहाँ क्लिक कर देखे वीडियो

जिसके कारण आपके दांतों को सुरक्षा पहुंचने की जगह उसके बाहरी कठोर परत इनेमल (Enamel) को नुकसान पहुंच सकता हैं.

खाना खाने के करीब 30 मिनट तक दांतों को ब्रश नहीं करने की सलाह दिया जाता हैं.

एक्सरसाइज

लोगों को यह लगता है कि सुबह या शाम को थोड़ा खाना खाकर Exercise करने से वह बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे. लेकिन यह बिल्कुल अधूरा सच हैं.

खाना खाने के तुरंत बाद Exercise करने से आपको पेट दर्द, उल्टी व आलस जैसी समस्या हो सकती है. आपको खाना खाने के बाद Exercise करने के लिए कम से कम 45 मिनट रुकना चाहिए.

यह भी पढ़े :  1.21 लाख शिक्षकों की बहाली ओपन कैंप से होगा, भर्ती शिड्यूल जारी, मेरिट लिस्ट में नहीं आने वालों के लिए ये प्रावधान

सो जाना

खाना खाने के तुरंत बाद ही सोना यह आपके पाचन क्रिया के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं. आपको खाना खाने के तुरंत बाद कुछ देर तक हल्का चलना चाहिए.

जिससे कि हमारे शरीर की पाचन क्रिया जल्दी और बेहतर ढंग से शुरू हो सके. इसके साथ ही ऐसा करना आपको खाना खाने के बाद सीने में जलन होने की समस्या में भी राहत दिला सकता हैं.

यहां बताई गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर आधारित हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.