Friday, June 25, 2021

Corona Vaccine की उम्मीद में 60 देशों के राजनयिक पहुंचे हैदराबाद, भारतीयों का सीना गर्व से चौड़ा कर देगी ये तस्वीरें

Corona Vaccine : Corona Virus के खिलाफ Corona Vaccine के मामले में भारत बड़ा खिलाड़ी बनकर उभरा है. यही वजह है कि 60 से अधिक देशों के राजनयि हैदराबाद पहुंचे हैं. ये राजनयिक Bharat Biotech और Biological-E का दौरा करेंगे.

इसके अलावें वे देश के दूसरे शहरों में भी पहुंचकर Corona Vaccine को लेकर जानकारी लेंगे. खास बात है कि एक महीने पहले ही विदेश मंत्रालय ने बड़े अंतरराष्ट्रीय संगठन और 190 से भी ज्यादा राजनयिक मिशनों को Covid-19 से जुड़ी जानकारियां दी थीं.

हैदराबाद में तैयार हो रही Covaxin का निर्माता Bharat Biotech है. यह Corona Vaccine स्वदेशी है. वहीं, Biological-E, Johnson & Johnson के Johnson फार्मास्युटिका NV के साथ मिलकर काम कर रहा है.

Media Reports बताती हैं कि दूसरे देश कम कीमत वाली Corona Vaccine की खोज कर रहे हैं. इसी क्रम में भारत उन देशों की पहली पसंद बना हुआ है. गौरतलब है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा Corona Vaccine बनाने वाला देश हैं.

कुछ ही दिनों पहले देश के PM Narendra Modi ने हैदराबाद समेत तीन Corona Vaccine निर्माता कंपनियों का दौरा किया था. इनमें हैदराबाद का Bharat Biotech, अहमदाबाद का Zydus Biotech Park और पुणे का Serum Institute of India का नाम शामिल है.

इस दौरान उन्होंने Corona Vaccine प्रक्रिया को लेकर जानकारी भी हासिल किये थे. PM Narendra Modi ने कुछ दिनों पहले उम्मीद जताई थी कि आने वाले कुछ ही दिनों में Corona Vaccine तैयार हो सकता है.

यह भी पढ़े :  आपके घर भी है बिजली Connection तो जरूर पढ़ें यह खबर, नहीं तो कट सकता है Connection

देश में तीन Corona Vaccine कंपनियों Serum Institute of India अमेरिका की Pfizer और Biotech ने आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन किया है.

खास बात है कि Serum Institute में तैयार हो रही AstraZeneca-Oxford की Corona Vaccine कुछ समय पहले विवादों में आ गई थी, जब चेन्नई के एक वॉलंटियर ने इसके दुष्प्रभाव के आरोप लगाए थे.

वहीं, Pfizer को लेकर तापमान सबसे बड़ा चुनौती बना हुआ है. Pfizer की Corona Vaccine को स्टोर करने के लिए 70 डिग्री सेल्सियस तक की तापमान की जरूरत पड़ती है.

दुनिया में अब तक Corona Virus के 6 करोड़ 85 लाख 68 हजार 681 मामला सामने आ चुका हैं. वहीं, 15 लाख 63 हजार मरीजों की मौत हो चुका है. Corona Virus सबसे ज्यादा मामला अमेरिका में मिला हैं.

यह भी पढ़े :  भारत में वापसी के लिए तैयार TikTok, बैन के बावजूद मान रहा यह नए Digital नियम

अमेरिका में अब तक (आर्टिकल लिखे जाने तक) 1 करोड़ 55 लाख 91 हजार 709 लोग Corona Virus की चपेट में आ चुके हैं. जिनमें से करीब 2 लाख 93 हजार 398 लोगों ने अपनी जान गंवा चुके है.

अमेरिका दुनिया का सबसे ज्यादा Corona Virus से प्रभावित देश है. हालांकि, मौत के मामले में ब्राजील सेकंड नंम्बर पर है. भारत मे Corona Virus के अब तक 66 लाख 75 हजार 915 मरीज मिले हैं, जिनमें से करीब 1 लाख 78 184 मरीजों की मौत हो चुकी है.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.