Friday, March 29, 2024
HomeCoronaCorona Vaccination: बिहार में तीन फेज में होगा कोरोना वैक्सीनेशन, जानें कब...

Corona Vaccination: बिहार में तीन फेज में होगा कोरोना वैक्सीनेशन, जानें कब लगेगा आम लोगों को टीका

Corona Vaccination : Bihar में Corona वैक्सीनेशन (Vaccination) की तैयारी शुरू कर दिया गया है. राज्य में तीन चरणों में Corona का टीकाकरण (Vaccination) होगा.

Health Department के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक प्रदेश में तीन चरणों में Corona टीकाकरण (Vaccination) की तैयारी शुरू कर दिया गया है. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों (Health Workers) को टीकाकरण होना है.

इनमें निजी और सरकारी क्षेत्र के अस्पतालों के डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं. जबकि दूसरे चरण में कोरोना वॉरियर्स (Corona warriors) में शामिल पुलिसकर्मी व अन्य सेवाओं के कर्मी शामिल हैं.

तीसरे चरण में आमलोगों को Corona टीकाकरण किया जाना है. आमलोगों के टीकाकरण (Vaccination) को लेकर बड़ी संख्या में कोल्डचेन (Cold Chain) मेंटेन करने की आवश्यकता होगी.

केंद्र से मिलेगा आइसलाइन रेफ्रिजरेटर (Iceline Refrigerator)

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से बचाव को लेकर टीकाकरण (Vaccination) के लिए केंद्र सरकार बिहार को आइसलाइन रेफ्रिजरेटर (Iceline Refrigerator) उपलब्ध कराएगी.

बिहार सरकार ने राज्य में कोल्डचेन (Cold Chain) मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार से विशेष रूप से आइस लाइन रेफ्रिटरेटर (Iceline Refrigerator) उपलब्ध कराने की मांग किया है.

इससे राज्य में Corona Vaccination को लेकर स्वास्थ्य विभाग की क्षमता में बढ़ोतरी होगा और अधिक से अधिक लोगों तक यह टीका उपलब्ध कराने में Iceline Refrigerator काफी मददगार साबित होगा. बताया गया कि केन्द्र से चरणबद्ध रूप से Iceline Refrigerator मिलने की उम्मीद है।

15 से संसाधनों की आपूर्ति

सूत्रों के अनुसार December के पहले सप्ताह में ही केंद्र से कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) को लेकर आवश्यक संसाधनों की आपूर्ति शुरू होना था.

लेकिन अब 15 December से फिर से आवश्यक संसाधन मिलने की संभावना हैं. जैसे-जैसे Iceline Refrigerator व अन्य संसाधन उपलब्ध कराया जाएगा, उसे तत्काल जिलों में भेजा दिया जाएगा.

बिहार सरकार अपने स्तर पर भी खरीद करेगी

बिहार सरकार अपने स्तर से 400 Iceline Refrigerator की खरीद करेगा. सूत्रों के अनुसार राज्य में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) को लेकर एक हजार से अधिक Iceline Refrigerator की जरूरत है.

एक महीने में दो डोज वैक्सीन की दी जाएगी

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि Corona Vaccine देने को लेकर मतदान केंद्र (Polling Booth) की तर्ज पर कार्रवाई की जा रही है.

एक बूथ पर एक सौ लोगों को यह Corona Vaccine दिया जाएगा. सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स, फिर फ्रंटलाइन वर्कर और ततपश्चात 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को यह Corona Vaccination किया जाएगा.

एक महीने में दो डोज Vaccine का दिया जाएगा. श्री चौबे ने राजकीय अतिथिशाला में Media से बातचीत के दौरान यह जानकारी दिया हैं.

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.