Friday, June 25, 2021

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं के परीक्षार्थी जान लें ये लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें डिटेल

CBSE Board Exams 2021 : भारत में Corona Infection का मामला सवा लाख रोजाना से भी ऊपर हो गया हैं. ऐसे में Corona के कहर के बीच 04 May से होने वाली CBSE Board Exams को लेकर तमाम तरह की कयास लगाए जा रहे हैं.

पिछले कुछ दिनों से ट्विटर पर CBSE Board Exams टालने को लेकर भी हैशटैग #cancelboardexams2021, #CancelourCBSEboardexams2021 और #CancelBoards2021 का अभियान चलाया जा रहा है. हालांकि अब Board Exams को लेकर CBCE ने स्‍पष्‍टीकरण दे दिया है.

CBSE Admission/Examination से संबंधित सभी महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन तुरंत पाने के लिए यहां क्लिक कर अभी जॉइन हो जाये.
Telegram : Join
Facebook : Like

CBSE Board के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि CBSE Board 10th. 12th. Exams तय समय पर ही होगा. फिलहाल Board Exam Schedule में बदलाव करने को लेकर कोई फैसला नहीं किया है.

Corona के दौरान सुरक्षित वातावरण में CBSE Board Exams कराने के लिए Board और स्‍कूलों की ओर से तैयारी किया जा रहा है. इतना ही नहीं छात्रों और अभिभावकों के तरफ से भी परीक्षा कराए जाने को लेकर सकारात्‍मक रुख देखा जा रहा हैं.

CBSE Board के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज कहा कि 12th के बाद बड़ी संख्‍या छात्र विदेशों में आगे की पढ़ाई करने के लिए जाते है इसके अलावें विभिन्‍न प्रतियोगी और IIT या NEET जैसी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं.

लिहाजा समय पर छात्रों की CBSE Board Exams होने के साथ ही परिणाम भी आना आवश्यक है. डॉ. भारद्वाज ने कहा कि Board बच्‍चों की जिंदगी और सेहत के प्रति पूरी तरह से जागरुक और सतर्क है.

ट्विटर पर चल रहे CBSE Board Exams रोको अभियान के सवाल पर डॉ. संयम ने कहा कि विरोध करने वालों की कुछ संख्‍या हो सकता है लेकिन ज्‍यादातर अभिभावकों के तरफ से सहयोग की बात सामने आया है. वहीं स्‍कूल के शिक्षक और प्रधानाचार्य भी इन 35 लाख बच्‍चों के भविष्‍य को लेकर जुट गए हैं.

यह भी पढ़े :  इस स्कीम में सिर्फ जमा करें 50 हजार और पाएं 3300 रुपए Monthly Pension, ये रही पूरी डिटेल

कोरोना के चलते CBSC ने दी है ये राहत

इधर, CBSE Board ने कोरोना महामारी के मद्देनजर CBSE Board Exams कोरोना गाइलाइन के अंतर्गत कराने का फैसला किया हैं. इसके अलावें प्रैक्टिकल परीक्षाओं में छात्रों को विशेष राहत दिया गया है.

CBSE Board ने छात्रों के Corona संक्रमित होने अथवा उनके परिवार के किसी सदस्य के Corona संक्रमित होने पर CBSE Board की प्रायोगिक परीक्षा में बड़ी छूट देने का एलान किया है.

छात्रों के Corona संक्रमित होने अथवा उनके परिवार के किसी भी सदस्य के Corona संक्रमित होने पर CBSE Board की प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित होने के कारण छात्रों को फेल नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़े :  IBPS ने विभिन्न 10645 पदों पर निकाली बंपर भर्ती, 28 जून तक यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

प्रायोगिक परीक्षा की अंक सूची फिलहाल उनके नाम और रोल नंबर के आगे अंग्रेजी में कैपिटल सी अंकित किया जाएगा, ताकि उनके अंक बाद में अपडेट किया जा सकें.

संबंधित स्कूल प्रशासन के द्वारा CBSE Board के क्षेत्रीय केंद्रों से परामर्श के साथ सम्बंधित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं बाद में ली जा सकेंगी,

लेकिन फिर भी दोबारा प्रायोगिक परीक्षाएं 11 जून, 2021 के पहले कराना होगा. वहीं, CBSC Board ने सर्कुलर जारी कर कहा हैं कि CBSE Board परीक्षार्थी अपना प्रायोगिक परीक्षा का केंद्र भी बदल सकते हैं.

CBSE Admission/Examination से संबंधित सभी महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन तुरंत पाने के लिए यहां क्लिक कर अभी जॉइन हो जाये.
Telegram : Join
Facebook : Like

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.