Friday, June 25, 2021

CM नीतीश का बड़ा ऐलान बिहार में लगेगा नाईट कर्फ्यू, 15 मई तक स्कूल, कॉलेज, कोचिंग बंद, जाने क्या खुला क्या बंद रहेगा

Patna: बिहार सरकार ने कोरोना के बढ़ते केस के अंतर्गत कई बड़े निर्णय लिए हैं. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की इस बैठक में निर्णय लिए गए हैं.

बता दें कि, 15 मई तक सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेगा. इस अवधि में किसी भी तरह की कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी. हालांकि यह निर्देश बीपीएससी, एसएससी और तकनीकी चयन आयोग की परीक्षा पर लागू नहीं होगा.

पिछले वर्ष की तरह कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज मिलने वाले सभी एरिया को कंटेन्मेंट जोन बनाया जाएगा. सभी सिनेमा हॉल, मॉल, क्लब, जिम, स्वीमिंग पुल, पार्क और उद्यान बंद रहेगा.

रात्रि के 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू लगा रहेगा. हालांकि यात्रा और शादी समारोह पर यह सिस्टम लागू नहीं होगा. रेस्टारेंट, ढाबा और भोजनालय में बैठकर खाने पर प्रतिबंध लगा रहेगा.

लेकिन होम डिलीवरी का संचालन रात्रि 9 बजे तक ही हो सकेगा. सरकारी एवं सभी निजी कार्यालय शाम 5 बजे तक बंद हो जाएंगे. सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी तरह की सरकारी और निजी आयोजन पर रोक रहेगा.

यह शादी और श्राद्ध कार्यक्रम पर लागू नहीं होंगे. वहीं, दफन और दाह संस्कार के लिए सिर्फ 25 लोगों को ही जाने की अनुमति होगी. श्राद्ध और शादी कार्यक्रम में सिर्फ 100 लोगो तक को ही अनुमति होगी.

वहीं, मोहल्लावार दुकानें खोलने की अनुमति रहेगा. इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा समय तय किया जाएगा. भीड़ भाड़ वाले मंडियों को बड़े इलाकों में स्थान्तरित किये जायेंगे.

यह भी पढ़े :  बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के Modal Paper से पहले Market में आ गया स्नातक पार्ट- वन का Guess Paper, कीमत इतने रुपये

नगर क्षेत्र और प्रखण्ड मुख्यालय में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए धारा 144 लगाए जा सकता है.आवश्यक सेवाएं परिवहन, बैंकिंग, डाक, स्वास्थ्य सेवा, मेडिसिन स्टोर, फायर, पुलिस, एम्बुलेंस आदि में छूट रहेगा.

सभी सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में लिक्विड गैस ऑक्सीजन के प्लांट की व्यवस्था किया जाएगा. बाहर से आने वाले सभी लोगों की स्थिति की मॉनिटरिंग किया जाएगा. वहीं वीकेंड लॉकडाउन पर अगले बैठक में यह निर्णय लिया जाएगा.

मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और अनुमंडल अस्पतालों में गंभीर मरीज के उपचार की व्यवस्था किया जाएगा. होम आइसोलेशन के सभी व्यक्तियों की डेली मॉनिटरिंग की जाएगी.

गौरतलब हो कि बीते दिन शनिवार को पूरे राज्य में 7870 कोरोना वायरस के नए संक्रमित मरीजों को पहचान किया गया हैं. राजधानी पटना में सबसे ज्यादा 1898 संक्रमित लोग मिले हैं.

यह भी पढ़े :  इंतजार खत्म! पीजी सत्र 2020-22 में एडमिशन के लिए फर्स्ट मेरिट लिस्ट आज, यहां से कर पाएंगे डाउनलोड

बताया जा रहा हैं कि गया, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में भी कोरोना संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा हैं. स्वास्थ्य विभाग के तरफ से जारी ताजा आंकड़े के अनुसार पिछले चौबीस घंटे में

औरंगाबाद में 215, बेगूसराय में 326, भागलपुर में 322, भोजपुर में 138, मुज़फ्फरपुर में 554, बक्सर में 100, पूर्वी चंपारण में 149, गया में 610, गोपालगंज में 147 और जमुई में 103 कोरोना मरीजों की पहचान किया गया हैं.

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.