Friday, June 25, 2021

Banking Fraud: 10 दिनों में मिलेगा बैंक खाते से गायब हुए पूरा पैसा, RBI ने बताया- बस करना होगा ये काम

RBI Alert for Bank Fraud : अभी जमाना डिजिटल का हैं. चाय-पकौड़े खाने से लेकर शॉपिंग और कार खरीदने तक भुगतान करने के लिए हम डिजिटल तरीका अपनाते हैं.

UPI Payment, Debit या Credit Card से Payment, Online Banking या फिर Mobile Banking App Cash लेनदेन से ज्यादा Payment के ये तरीके चलन में हैं. इस Digital लेन-देन के दौर में Cyber Fraud की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं.

हो सकता है आप या आपके जाननेवाले कभी Banking से जुड़े Fraud का शिकार हुए हों. इसे Online Fraud, Digital Fraud या Cyber Fraud कहा जाता है.

इसमें Hacker आपके अकाउंट से जुड़ी जानकारी Hack कर आपके Bank Account से पैसे निकाल लेते हैं. इसके बाद आप हाथ मलते रह जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आपके Bank Account से गायब हुए पैसे आपको वापस मिल सकता हैं?

RBI ने बताया- क्‍या करना होगा

Reserve Bank of India ने आपके Bank Account से गायब होने वाले पैसा वापस हासिल करने का तरीका बताया हैं. Reserve Bank of India का कहना है कि अगर कोई भी अनधिकृत लेन-देन होता है तो उसके बाद भी आपका पूरा पैसा वापस मिल सकता है.

हालांकि इसके लिए सावधानी जरूरी है. Reserve Bank of India कहता हैं कि ऐसे किसी भी गलत ट्रांजेक्शन की जानकारी तुरंत Bank को देकर आप नुकसान से बच हैं.

Reserve Bank of India के मुताबिक- ‘अगर अनधिकृत Electronic लेनदेन से आपका नुकसान हुआ हो और अगर आप अपने Bank को तुरंत सूचित करते हैं,

तो आपकी देयता सीमित हो सकता है, बल्कि शून्य भी हो सकता है.’ मतलब स्पष्ट है कि अगर आपके Bank Account से कोई गैरकानूनी Transaction हुई हैं तो उसकी सूचना तुरंत अपने Bank को दें. बिना देरी करे सूचना देने से आप बच सकतें हैं. ऐसा करना से आपको आपका सारा पैसा आपको मिल सकता हैं.

आखिर कैसे वापस होंगे पैसे?

अब आप सोच रहे होंगे कि पैसा कैसे वापस मिलेगा. Bank Account से पैसे निकलने पर शिकायत कर भी दी तो आखिर Bank पैसे कहां से लौटाएगा!

यह भी पढ़े :  इंतजार खत्म! पीजी सत्र 2020-22 में एडमिशन के लिए फर्स्ट मेरिट लिस्ट आज, यहां से कर पाएंगे डाउनलोड

दरअसल, बैंकों की तरफ से ऐसे Cyber Fraud के खतरे से बचने के लिए Insurance Policy ली जाती है. ऐसे में Bank आपके साथ हुए Fraud की सारी जानकारी

सीधे Insurance Company को बताएगा और फिर वहां से Insurance के पैसे लेकर आपके नुकसान की भरपाई करेगा. ऐसे Cyber Fraud से बचने के लिए Insurance Company लोगों को सीधे कवरेज दे रही हैं.

Fraud का शिकार होने के 3 दिन में करें शिकायत

अगर आप Bank Fraud का शिकार होते हैं तो आपको 3 दिन के अंदर इस बारे में Bank को शिकायत करना होगा. तभी आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा.

Reserve Bank of India ने कहा है कि निर्धारित समय में Bank को सूचना दे देने पर ग्राहक के खाते से धोखाधड़ी कर निकाला गया रकम 10 दिन के अंदर उसके Bank Account में वापस आ जाएगा.

यह भी पढ़े :  Google की भारत में होगी जांच, लगे ये गंभीर आरोप, जानिए पूरा मामला

Reserve Bank of India ने यह भी कहा है कि अगर Bank Account से हुई धोखाधड़ी की रिपोर्ट 4 से 7 दिन बाद किया जाता है, तो ग्राहक को 25,000 रुपये तक का नुकसान उठाना पर सकता हैं.

आप भी करा सकते हैं Insurance

आप चाहें तो Cyber Fraud से बचने के लिए खुद भी Insurance भी करा सकते हैं. Bajaj Allianz और HDFC अर्गो जैसी कंपनियां इस तरह के Insurance मुहैया कराती हैं.

इस Insurance के तहत, अगर आपके खाते में कोई Cyber Fraud होता हैं तो आपको आपके पैसे वापस मिल जाएंगे. Online Transaction के चलते Cyber Fraud से बचने के Insurance का स्कोप भी इन दिनों काफी बढ़ गया है.

बता दें कि Reserve Bank ने ग्राहक सुरक्षा, अनाधिकृत Electronic Banking लेन-देन में ग्राहकों की सीमित देनदारी पर नए दिशानिर्देश जारी किए हुए हैं.

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें अभी फॉलो करें

TelegramJoin Now
FacebookFollow
Sarkari NaukriJoin Now
InstagramFollow
Facebook GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.