Friday, June 25, 2021

डिजिटल ट्रांजैक्शन फेल होने पर बैंक देगा 100 रुपये रोज का हर्जाना, करना होगा यह काम

BANKING : अगर आपने किसी को अपने UPI से भुगतान किया और आपक Bank Account से पैसा कट गया लेकिन दुकानदार को नहीं मिला तो इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है.

इस तरह के मामलों में Bank Account से कटी रकम Bank Account को तुरंत लौटना होता है. अगर शिकायत दर्ज होने के सात दिन के भीतर ग्राहक के Bank Account में पैसा नहीं आता है

तो Card जारी करने वाले Bank को रोजाना 100 रुपये के हिसाब से हर्जाना चुकाने पड़ते है. फेल Transaction के मामले में RBI का यह नियम 20 सितंबर 2019 से लागू हैं.

अगर आपका Digital Transaction करने पर पैसा वापस नहीं आता है तो आप Unified Payments Interface (UPI) App पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

इसके लिए आपको Payment हिस्ट्री ऑप्शन पर जाने होंगे. यहां आपको रेज डिस्प्यूट पर जाना होगा. और फिर रेज डिस्प्यूट पर अपनी शिकायत दर्ज करा दें. Bank आपकी शिकायत को सही पाने पर पैसा लौटा देगा.

सरकारी बैंकों की हालत सबसे खराब

National Payments Corporation of India (NPCI) की रिपोर्ट के अनुसार, Government Bank में Corporation Bank में ग्राहकों को सबसे ज्यादा परेशानियां झेलनी पड़ीं हैं.

यह भी पढ़े :  1.21 लाख शिक्षकों की बहाली ओपन कैंप से होगा, भर्ती शिड्यूल जारी, मेरिट लिस्ट में नहीं आने वालों के लिए ये प्रावधान

इसमें करीब करीब14.8 फीसद लेनदेन फेल हुआ हैं. वहीं, Canara Bank में 9.8 फीसद, Bank of India में 4.2 फीसद भुगतान फेल हुए हैं.

वहीं देश का सबसे बड़ा बैंक State Bank of India में 3.7 फीसद लेनदेन फेल हुआ हैं. वहीं, निजी बैंकों में HDFC Bank, Axis Bank और ICICI Bank में एक फीसद से भी कम लेनदेन फेल हुआ हैं. Kotak Mahindra Bank के सबसे अधिक 2.36 लेनदेन अक्तूबर महीने में फेल हुआ हैं.

शिकायतों के मामले में दूसरे नंबर पर HDFC

देश में ग्राहकों की तरफ से सेवाओं से जुड़ी शिकायतों के मामले में HDFC Bank दूसरे नंबर पर रहा है. हिन्दुस्तान पेपर को सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी के अनुसार Reserve Bank के कम्प्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम यानी CMA Portal पर एक साल की अवधि में HDFC के खिलाफ 30 हजार शिकायतें आया था.

यह भी पढ़े :  फिश एंड फिशरीज कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, प्रवेश परीक्षा 24 जुलाई को, जाने सबकुछ

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.