Thursday, March 28, 2024
HomeBSEBCBSE, CISCE के बाद Bihar Board भी Syllabus करेगा छोटा

CBSE, CISCE के बाद Bihar Board भी Syllabus करेगा छोटा

Bihar Board: BSEB ने COVID-19 जैसी महामारी की वजह से बच्चों की पढ़ाई में होने वाले नुकसान को देखते हुए राज्य सरकार को Syllabus कम करने का प्रस्ताव भेजा हैं। हालांकि, शिक्षा विभाग को इस पर फैसला लेना बाकी हैं।

आपको बता दें की इससे पहले CISCE, CBSE और गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, गोवा और अन्य राज्यों के कुछ बोर्डों ने कोरोना वायरस जैसी महामारी को देखते हुए शैक्षणिक नुकसान से बचने के लिए छात्रों के Syllabus में 30% कम करने की घोषणा की थी।

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव गिरिवर दयाल सिंह ने बताया की BSEB की तरफ से हमें 30% Syllabus कम करने का प्रस्ताव मिला था। जिसपर निर्णय लेने के लिए विशेषज्ञों द्वारा विचार-विमर्श किया गया।

उन्होंने ने बताया, की फिलहाल अभी Online कक्षाएं जारी हैं और यह प्रयास 10वीं और 12वीं बोर्ड के 100% Syllabus कवर करने के उद्देश्य से की जा रही हैं।

हालांकि, अगर Syllabus कम करने की आवश्यकता पड़ती है, तो यह तय करना होगा कि छात्रों की परीक्षा के लिए की जानेवाली तैयारियों को प्रभावित किये बिना Syllabus में क्या हटाया जाना चाहिए।

उन्होंने बताया की फिलहाल विशेषज्ञ इस पर काम कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES
S.K. JAIN
S.K. JAINhttps://nearnews.in/
एस.के. जैन Near News में सीनियर एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के नौकरी, एडुकेशन विषयों जैसे लेटेस्ट सरकारी नौकरी, यूनिवर्सिटी न्यूज व अन्य कैरियर से सम्बंधित न्यूज लिखते हैं। ये लेटेस्ट नौकरी व कैरियर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.